छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
एग्जिट पोलः गुजरात में भगवा परचम, हिमाचल में पंजे का दम, दिल्ली में आप की बल्ले-बल्ले 

राजनीति

एग्जिट पोलः गुजरात में भगवा परचम, हिमाचल में पंजे का दम, दिल्ली में आप की बल्ले-बल्ले 

राजनीति//Delhi/New Delhi :

गुजरात और हिमाचल के अलावा दिल्ली में भी एमसीडी चुनाव हुए हैं। 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश दो राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए है। इसके अलावा पूरे देश की निगाहें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर भी टिकी हैं जहां कि नगर निगम के चुनाव हुए। गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है तो हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर वोटिंग हुई है। इसके अलावा दिल्ली के दिल्ली चुनावों में 250 वार्ड में वोटिंग हुई है।  
साउथ गुजरात की 35 में से 29 पर भाजपा की जीत

एग्जिट पोल के मुताबिक साउथ गुजरात की 35 सीटों में से 29 पर भाजपा के जीतने का अनुमान है। इसके अलावा 2 पर कांग्रेस जीत सकती है तो वहीं 3 सीटें आप के और 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती हैं। 
सेंट्रल गुजरात में भाजपा की बंपर जीत
सेंट्रल गुजरात की 65 सीटों में से भाजपा के खाते में 52 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 5 सीटें मिल सकती हैं, तो 7 पर आम आदमी पार्टी जीत सकती है।
उत्तरी गुजरात में भी भाजपा
उत्तरी गुजरात की 28 सीटों में से 27 पर भाजपा के जीतने का अनुमान है। इसके अलावा 8 सीटों पर कांग्रेस तो आप को 2 सीट मिलने का अनुमान है। साथ ही 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है। सौराष्ट्र और कच्छ की 54 सीटों में से 42 पर भाजपा का जोर है।

हिमाचल में कांग्रेस ने दी कांटे की टक्कर 
हिमाचल प्रदेश में भाजपा को 24-34 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 30-40 सीटें मिल सकती हैं। साथ ही, इंडिया टुडे एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी का हिमाचल में खाता तक खुलता नहीं दिख रहा। वहीं अन्य को 4-8 सीटें मिल रही हैं।

एमसीडी में आप की बल्ले-बल्ले
एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 149 से 171 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, भाजपा को 69-91 सीटें मिल सकती हैं। साथ ही, कांग्रेस को सिर्फ 3-7 सीटें मिलती दिख रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 5-9 सीटें जाने का अनुमान है। दिल्ली एमसीडी में कुल 250 सीटों पर मतदान हुआ है। 
मैनपुरी उपचुनाव पर सबकी निगाहें 
मैनपुरी से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की 10 अक्टूबर को मृत्यु के बाद से इस लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ। यह सीट कई सालों से मुलायम कुनबे के पास ही रही है। इस सीट से अब अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनावी मैदान में हैं। उन्हें जिताने के लिए अखिलेश के चाचा शिवपाल भी अब साथ आ गए हैं। वहीं, भाजपा ने भी इस सीट को जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पार्टी ने रघुराज शाक्य को चुनावी मैदान में उतारा। रघुराज शिवपाल के पुराने शिष्य माने जाते हैं। उनके लिए पार्टी ने कई दिग्गजों को मैदान में उतारा। भाजपा इस सीट को हर हाल में जीतना चाहती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments