CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
शेयर बाजार में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव के आसार : ये कारक तय करेंगे बाजार की चाल 

शेयर बाजार में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव के आसार

बिजनेस

शेयर बाजार में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव के आसार : ये कारक तय करेंगे बाजार की चाल 

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

शेयर बाजार में इस सप्ताह उतार-चढ़ाव हो सकता है। बाजार की नजर 900 कंपनियों के चौथी तिमाही नतीजों, लोकसभा चुनाव, घरेलू आर्थिक आंकड़ों, एफओएमसी मिनट्स, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, एफआईआई-डीआईआई ट्रेंड्स और आने वाले आईपीओ पर रहेगी।

हालांकि हफ्ते के पहले दिन आज सोमवार (20 मई) को मुंबई में लोकसभा चुनाव की वजह से शेयर बाजार बंद है। अगले दिन यानी मंगलवार 21 मई को बाजार में कारोबार होगा। यानी इस हफ्ते सिर्फ चार दिन कारोबार होगा।

यहां उन कारकों पर एक नज़र है जो इस सप्ताह के बाजार आंदोलन को निर्धारित करेंगे -

 900 कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे
मार्च तिमाही के नतीजों का सीजन कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा। सातवें सप्ताह में करीब 900 कंपनियां अपने तिमाही नतीजे जारी करेंगी। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी), ग्रासिम इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, सन फार्मास्युटिकल्स, आईटीसी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी और डिविस लैबोरेटरीज जैसी बड़ी कंपनियों के नतीजे इस सप्ताह आएंगे।

इसके अलावा भेल, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंटरग्लोब एविएशन, अशोक लीलैंड, जुबिलेंट फूडवर्क्स, वन-97 कम्युनिकेशंस, इंडिया सीमेंट्स, ऑयल इंडिया, सेल, ग्लैंड फार्मा, हिंदुस्तान कॉपर और सुजलॉन एनर्जी भी इस सप्ताह अपने तिमाही नतीजे जारी करेंगी।

लोकसभा चुनाव
विशेषज्ञों के अनुसार, चुनाव परिणामों और तिमाही परिणामों पर अनिश्चितता इस सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहने की संभावना है। मौजूदा आम चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों पर बाजार की नजर रहेगी। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था।

लोकसभा चुनाव इस सप्ताह अगले दो चरणों में होने हैं। पांचवें चरण में 20 मई को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा, जबकि छठे चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर 25 मई को मतदान होगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक आम चुनाव के पहले चार चरणों में कुल 66.95%, 19 अप्रैल को पहले चरण में 66.14%, 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 66.71% और तीसरे चरण में 65.68% मतदान हुआ था। चौथे चरण में 7 मई और 13 मई को 65.68% मतदान हुआ था।

मई महीने के लिए एचएसबीसी
मैन्युफैक्चरिंग एंड सर्विसेज के पीएमआई फ्लैश नंबर 23 मई को जारी किए जाएंगे। विनिर्माण पीएमआई अप्रैल में 58.8 और मार्च में 59.1 था। इसी अवधि के दौरान, सेवा पीएमआई 61.2 की तुलना में 60.8 तक गिर गया। इसके अलावा 17 मई को समाप्त सप्ताह के विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 24 मई को जारी होंगे।

FOMC मिनट्स बाजार

FOMC मिनट्स बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, US सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल का इस सप्ताह एक भाषण है। इससे बाजार की धारणा पर असर पड़ सकता है। पिछली FOMC बैठक में, फेड ने ब्याज दरों को लगातार छठी बार 5.25-5.5% पर अपरिवर्तित रखा।

वैश्विक स्तर पर, बाजार का ध्यान फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के 21 मई के भाषण पर होगा, जिसके बाद हर कोई इस महीने की शुरुआत में 22 मई को मौद्रिक नीति बैठक के FOMC मिनट्स पर नजर रखेगा।

उम्मीद की जा रही है कि मुद्रास्फीति कम होने के बाद फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देगा। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल इस सप्ताह बोलने वाले हैं।
उम्मीद की जा रही है कि मुद्रास्फीति कम होने के बाद फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देगा। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल इस सप्ताह बोलने वाले हैं।

वैश्विक आर्थिक आंकड़े

जापान और अमेरिका के आर्थिक आंकड़े और वैश्विक मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए अहम होंगे. ब्रिटेन की मुद्रास्फीति, अमेरिकी नौकरियों के आंकड़े, एसएंडपी की वैश्विक सेवाएं और वैश्विक विनिर्माण आंकड़े भी इस सप्ताह आएंगे।

एफआईआई-डीआईआई फ्लो


एक्शन: विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की कार्रवाई भी इस सप्ताह प्रमुख कारकों में से एक होगी| ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास एक और महीने के लिए बड़ी बिक्री है। यह चुनाव के परिणाम के बारे में अनिश्चितता के कारण हो सकता है।

हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बड़े अंतर से एफआईआई निकासी की भरपाई करना जारी रखा। विशेषज्ञों का कहना है कि एफआईआई 4 जून को होने वाले आम चुनावों के नतीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ताकि वे नया निवेश कर सकें।

एफआईआई ने 18 मई को समाप्त सप्ताह के लिए नकद खंड में 10,000 रुपये जुटाए। 10,650 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए और चालू महीने में कुल शुद्ध बिक्री 10,650 करोड़ रुपये रही। 33,625 करोड़ रुपये। हालांकि, डीआईआई ने सप्ताह के दौरान 14,410 करोड़ रुपये और महीने के दौरान 33,820 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीदार रही।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO):
प्राथमिक बाजार के मेनबोर्ड सेगमेंट में केवल एक ऑफिस स्पेस सॉल्यूशन का IPO 22 मई को खुलेगा।इसका इश्यू साइज 599 करोड़ रुपये है। वहीं, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के शेयर 23 मई को सूचीबद्ध होंगे। एसएमई सेक्शन में भी जीएसएम फॉयल्स का सिर्फ एक आईपीओ होगा, जो 24 मई को खुलेगा।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments