पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
शंभू बॉर्डर के सड़क मार्ग पर डटे लेकिन रेलवे ट्रैक से हटे किसान, आज से रेलगाड़ियां फिर से सुचारू

रेलवे

शंभू बॉर्डर के सड़क मार्ग पर डटे लेकिन रेलवे ट्रैक से हटे किसान, आज से रेलगाड़ियां फिर से सुचारू

रेलवे//Delhi/New Delhi :

गर्मी के कारण विकट हो रही परिस्थितियों के बीच  पंजाब-हरियाणा के शंभू बार्डर के पास रेल की पटरियों पर बैठे किसानों ने अब ट्रैक से हटने का फैसला किया है। किसानों ने 20 मई की शाम तक  ट्रैक को पूरी तरह से खाली कर देने की बात कही थी और इसके अनुसार आज सुबह तक ट्रैक को सुबह तक लगभग खाली कर दिया गया है। इसके बावजूद शंभू बार्डर के सड़क उच्चमार्ग पर किसानों का आंदोलन जारी रहने की बात कही गयी है।

उल्लेखनीय है कि किसानों ने 16 अप्रैल 2024 उन्होंने से रेल रोकाे आंदोलन शुरू किया था। बीच में हालांकि उन्होंने आंदोलन को 19 मई तक के लिए स्थगित भी कर दिया था लेकिन अब किसानों ने रेलवे ट्रैक को खाली करने का फैसला किया है। बता दें कि आंदोलन के चलते रेलवे की 100 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई थीं। रेलवे को कुछ अहम ट्रेनों के रूट में भी बदलाव करना पड़ा था। किसानों के फैसले के अनुसार अब उनका रेल रोका आंदोलन (Rail Roko Andolan) खत्म हो जाएगा।

किसानों ने रेलवे ट्रैक पर धरने की शुरुआत पिछले महीने की थी। ऐसे में 34 दिन बाद किसान रेलवे ट्रैक को खाली किया। ऐसे में दोबारा फिर से रेलवे की ट्रेनों का यातायात सामान्य हो सकेगा, हालांकि किसानों ने अगला प्रदर्शन बीजेपी नेताओं के घर के बाहर करने का ऐलान किया है। इस आंदोलन में शामिल किसान मजदूर मोर्चा ने पीएम मोदी के खिलाफ भी पटियाला, जालंधर और गुरुदासपुर में प्रदर्शन का ऐलान किया है। किसानों ने रेल रोको आंदोलन तीन प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग के साथ शुरू किया था। इन्हें फरवरी मार्च में अरेस्ट किया गया था। रेल रोको आंदोलन से चंडीगढ़ से गुजरने वाली ट्रेनें काफी ज्यादा प्रभावित हो रही थी। ट्रेनों के डावर्जन और संचालन के लिए रेलवे के कर्मचारियों को ओवरटाइम तक करना पड़ रहा था। इसके साथ ही यात्रियों को दिक्कत हो रही थी।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments