बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत टिकट न मिलने से नाराज़ होकर ज़हर खाने वाले MDMK पार्टी के सांसद की हुई मृत्यु कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा कोर्ट में सुनवाई से पहले बोले अरविंद केजरीवाल- ये राजनीतिक षडयंत्र है ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना पीलीभीत की जनता से कहा -मैं सेवा के लिए हर कीमत चुकाने को तैयार Mp वरुण गांधी ने लिखा पीलीभीत जनता के नाम आखिरी पत्र 10वीं व 12वीं के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन अब मनरेगा मजदूरों को मिलेगा ज्यादा पैसा, मजदूरी दर में बढ़ोतरी Govind Devji Mandir : जयपुर के आराध्य गोविंद देवजी मंदिर की झांकियों के समय में परिवर्तन, मंगला आरती की झांकी प्रातः 05 बजे से आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की तृतीया तिथि सायं 06:56 बजे तक यानी गुरुवार 28 मार्च 2024
सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए फेलोशिप स्कीम, रिटायरमेंट के बाद भी टीचर्स भी जुड़े रह सकते हैं रिसर्च से

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए फेलोशिप स्कीम, रिटायरमेंट के बाद भी टीचर्स भी जुड़े रह सकते हैं रिसर्च से

//Delhi/New Delhi :

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस बार शिक्षक दिवस पर कई नई रिसर्च ग्रांट/ फेलोशिप स्कीम शुरू करने का फैसला किया है। सिंगल गर्ल चाइल्ड की शिक्षा को बढ़ावा देने और पीएचडी कोर्स के दौरान वित्तीय सहायता देने के लिए भी स्कीम लाई जा रही है। रिटायरमेंट के बाद भी शिक्षकों के अनुभव का फायदा स्टूडेंट्स को मिलता रहे और वे रिसर्च से जुड़े रहें, इस मकसद को भी पूरा किया जा रहा है। यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार का कहना है कि देश में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए यूजीसी ने ये स्कीम तैयार की हैं। देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को इसका फायदा मिलेगा। देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की पहचान उनके रिसर्च पर काम से हो, इसी को ध्यान में रखते हुए नई स्कीम लाई जा रही हैं। साइंस, इंजिनियरिंग एंड टेक्नॉलजी, ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंसेज में अडवांस स्टडीज और रिसर्च को इस स्कीम में शामिल किया गया है। साथ ही पीएचडी डिग्री पाने वाले जिन कैंडिडेट्स के पास रोजगार नहीं है, वे भी इस स्कीम से जुड़ सकते हैं।

...........................................
कुछ नहीं करके भी खूब कमाता है ये आदमी...
अगर ऐसा कुछ करने को मिले, जिसमें कुछ ना करना पड़े फिर भी भरपूर पैसा मिले तो आप क्या कहेंगे...? जी हां, इन दिनों सोशल मीडिया पर जापान के एक शख्स की जॉब चर्चा में रही है, जो बहुत से लोगों के लिए एक 'ड्रीम जॉब' हो सकती है। टोक्यो के इस बंदे का नाम शोजी मोरिमोटो, जो खुद को किराए पर चढ़ाकर पैसा कमाता है। वह हर बुकिंग के लिए 10 हजार जापानी येन (लगभग 5,633 रुपये) लेते हैं। और हां, इतना पैसा लेने के बाद भी करते कुछ नहीं, बस उनके साथ बैठते हैं जिन्होंने किराए पर बुक किया है।
शोजी 4 साल से खुद को किराए पर देते हैं। बस उनका काम है कि जहां ग्राहक जाना चाहता है, वहां वे उसके साथ मौजूद रहें। वो सिर्फ साथ होते हैं, कुछ करते नहीं हैं। मतलब, अगर किसी ने उन्हें हायर किया तो वह सिर्फ उसके साथ मौजूद रहेंगे। अगर ग्राहक उन्हें जरा-सा भी काम देता है, तो वह तुरंत मना कर देते हैं।


 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments