माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन ने दी मुलायम सिंह समेत आठ दिवंगतों को श्रद्धांजलि ,सम्मान में कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित 

राजनीति

शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन ने दी मुलायम सिंह समेत आठ दिवंगतों को श्रद्धांजलि ,सम्मान में कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित 

राजनीति//Delhi/Aurangabad :

लोकसभा ने बुधवार, 7 दिसंबर को लोकसभा सदस्य के सदस्य व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव सहित आठ पूर्व दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर मुलायम सिंह यादव और आठ पूर्व सदस्यों के निधन के बारे में सूचित किया। उन्होंने मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक जीवन का उल्लेख किया।

कार्यवाही एक घंटे के लिए की स्थगित 
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘मुलायम सिंह यादव के सरल व्यक्तित्व के कारण उनकी लोकप्रियता सभी दलों में थी। अनुभवी नेता होने के कारण उनका मार्गदर्शन सदन को हमेशा मिलता रहा। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव मौजूदा लोकसभा के सदस्य थे। उनका 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। लोकसभा अध्यक्ष ने आठ पूर्व सदस्यों के जे सुंदर लाल, देबी घोषाल, रूपचंद पाल, गोविंद चंद्र नस्कर, थान सिंह जाटव, माणिक राव गावित, जयंती पटनायक और जी कृष्णा के निधन के बारे में भी सदन को सूचित किया। इसके बाद सदन ने कुछ देर मौन रखकर दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी ।

 G20 की मेजबानी देश के लिए गौरव 
अध्यक्ष ओम बिरला ने आजादी के अमृत महोत्सव काल में G20 की मेजबानी मिलने को देश के लिए गर्व का विषय बताया। इस महान उपलब्धि के लिए उन्होंने देशवासियों और भारत सरकार को बधाई दी। 

सत्र शुरू होते ही अधीर रंजन को मिली फटकार  
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा, 'सदन में विपक्ष को दी जाने वाली सुविधाएं छीन ली गई हैं। स्टैंडिंग कमेटी विपक्ष से छीन ली गई है। ऐसा क्यों हो रहा है? ये हमारी परंपरा थी लेकिन इस परंपरा को आप खत्म कर रहे हैं। इस पर अध्यक्ष ने आपत्ति जताते हुए कहा कि अध्यक्ष के आसन को चुनौती देकर सदन की परंपरा का उल्लंघन किया है। सदन की कमेटी के बारे में निर्णय लेने का अधिकार अध्यक्ष का होता है।

गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। 17 दिनों का यह सत्र 29 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र के दौरान संसद में 16 बिल पेश किए जाएंगे और 7 लंबित विधेयकों को पारित कराने की भी कोशिश की जाएगी ।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments