आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
लोकसभा चुनाव 2024 :195 बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, PM मोदी वाराणसी से तीसरी बार लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 :195 बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

राजनीति

लोकसभा चुनाव 2024 :195 बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, PM मोदी वाराणसी से तीसरी बार लड़ेंगे चुनाव

राजनीति//Delhi/New Delhi :

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।लिस्ट में पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि 16 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीटों के उम्मीदवार तय कर दिए गए हैं। बाकी सीटों पर मंथन चल रहा है। पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। 2024 में मिशन 400 को पाने के लिए पहली लिस्ट में 542 में से 195 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम हैं।  पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई हाई प्रोफाइल नेताओं का नाम है। पीएम मोदी एक बार फिर बार वाराणसी से मैदान में उतरेंगे , वहीं, गृहमंत्री अमित शाह पुनः गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनावी मैदान पर उतरेंगे। इसके अलावा लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला का नाम भी पहली लिस्ट में है। इसके अलावा दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी को भी लोकसभा का टिकट दिया गया है।बीजेपी की पहली सूची में कई चौंकाने वाले नाम भी सामने आए हैं। 

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 26, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। पहली लिस्ट में बीजेपी के 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों के नाम है. 28 महिलाओं, 57 ओबीसी और अनुसूचित जाति के 18  उम्मीदवार हैं।

पहली लिस्ट में केंद्रीय मंत्रियों के अलावा पूर्व सीएम का नाम है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कोटा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा से चुनाव लड़ेंगे। त्रिपुरा के पूर्व सीएम विप्लब देब त्रिपुरा वेस्ट, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश वेस्ट, सर्वानंद सोनावल डिब्रूगढ़, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पोरंबंदर, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट नैनीताल उधमसिंह नगर, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत चुनावी मैदान में उतरेंगे।

भाजपा के टिकट पर संभल से परमेश्वर लाल सैनी, कैराना से प्रदीप कुमार, बुलंदशहर से डॉ भोला सिंह, मथुरा से हेमामालिनी, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, रामपुर से घनश्याम लोधी, खीरी से अजय मिश्रा टैनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, इटावा से रामशंकर कठेरिया, झांसी से अनुराग शर्मा, बांदा से आरके सिंह, फतेहपुर से साथ्वी निरंजन ज्योति, श्रावस्ती से आरके मिश्रा, गोरखपुर से रविकिशन, फैजाबाद से लल्लू सिंह, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ चुनाव लड़ेंगे।

 

ऊधमपुर से जितेंद्र सिंह, मल्लापुरम डॉ अब्दुल सलाम, पलक्कड़ सी कृष्ण कुमार, मुरैना से शिव मंगल सिंह तोमर, भिंड से संध्या राय, ग्वालियर से भरत सिंह कुशवाह,टीकमगढ़से वीरेंद्र खांटी, खजुराहो से वीवी शर्मा, जबलपुर से आशीष दुबे, होशंगाबाद दर्शन सिंह चौधरी,रतलाम से अनिता नागर सिंह, भोपाल से आलोक शर्मा, बीकानेर से अर्जुन राम मोघवाल, सीकर स्वामी सुमेधानंद, अलवर से भूपेंद्र यादव, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, नागौर से ज्योति मिर्धा, पाली, पीपी चौधरी, जोधपुर से गजेंद्र सिंह, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, उदयपुर मन्ना लाल रावत, बांसवाड़ा महेंद्र मालवीय, चित्तौड़ से सीपी जोशी, कोटा से ओम बिड़ला, झालावाड़ दुश्यंत सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे ।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा, पिछले कुछ दिनों में हमने एनडीए को विस्तार देने का काम किया। हमें विश्वास है कि देश में एक बार फिर से मोदी सरकार बनेगी।सबसे मन से भी यही आवाज आ रही है कि फिर एक बार मोदी सरकार।


 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments