प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
एक राष्ट्र-एक चुनाव की कोशिशें तेज, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद बोले- 23 सितंबर को होगी समिति की पहली बैठक

राजनीति

एक राष्ट्र-एक चुनाव की कोशिशें तेज, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद बोले- 23 सितंबर को होगी समिति की पहली बैठक

राजनीति//Delhi/New Delhi :

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर गठित उच्च स्तरीय समिति की पहली मुलाकात 6 सितंबर को दोपहर 3 बजे दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आवास पर हुई थी, जो इस समिति के प्रमुख हैं। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शामिल हुए थे। हालांकि उसे केवल एक ‘शिष्टाचार मुलाकात’ बताया गया था।

देशभर में एक साथ चुनाव कराने पर गौर करने और सिफारिशें करने के लिए उच्च स्तरीय समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को होगी। इस समिति के प्रमुख पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को यह जानकारी दी। पूर्व राष्ट्रपति कोविंद शनिवार दोपहर 1 बजे भुवनेश्वर पहुंचे। वह यहां एएसबीएम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शरीक हुए। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘पहली बैठक 23 सितंबर को होगी।’
केंद्र सरकार ने 2 सितंबर को लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के एक साथ चुनाव कराने की संभावना पर गौर करने और सिफारिश करने के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया था। यह घटनाक्रम सरकार द्वारा 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के बीच आया है।
पहली बैठक 6 सितंबर को हुई 
इससे पहले ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर गठित इस समिति की पहली आधिकारिक बैठक 6 सितंबर को दोपहर 3 बजे दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आवास पर हुई थी, जो इस समिति के प्रमुख हैं। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शामिल हुए थे। सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि करीब एक घंटे तक चली यह बैठक ‘शिष्टाचार मुलाकात’ थी। इसके साथ आने वाले दिनों में उच्च स्तरीय समिति की पहली बैठक आयोजित करने का प्रयास किया जा रहा है और एक स्थान को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में बैठकें हाइब्रिड मोड में भी आयोजित की जा सकती हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments