प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
लेजर बीम से मोसाद की साजिश तक... ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मौत पर जितने मुंह-उतनी बातें

कूटनीति

लेजर बीम से मोसाद की साजिश तक... ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मौत पर जितने मुंह-उतनी बातें

कूटनीति//Delhi/New Delhi :

हेलिकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत की पुष्टि होने के कुछ घंटों बाद ही इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति की मौत में हमारा कोई हाथ नहीं है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग रईसी की मौत के लिए इजरायल पर उंगली उठाते हुए इजरायल की इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहरा रहा है। इसी वजह से हैशटैग मोसाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड में भी छाया रहा।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियान सहित नौ लोगों की रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। ईरानी राष्ट्रपति की मौत को लेकर सोशल मीडिया से लेकर सियासी गलियारों तक कई अंदेशे जताए जा रहे हैं। कुछ अंतर्राष्ट्रीय साजिश की अटकलें लगा रहे हैं तो कुछ अंदरूनी सियासत को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
हेलिकॉप्टर क्रैश में रईसी की मौत की पुष्टि होने के कुछ घंटों बाद ही इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति की मौत में हमारा कोई हाथ नहीं है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग रईसी की मौत के लिए इजरायल पर उंगली उठाते हुए इजरायल की इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहरा रहा है। हालांकि, रईसी की मौत में साजिशों की अटकलें यहीं नहीं रुकी। 
अंतरिक्ष से लेजर वेपन के जरिए ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर को क्रैश करने की थ्योरी भी सामने आ रही है। कई लोग सोशल मीडिया पर कह रहे हैं कि लेजर वेपन की मदद से हेलिकॉप्टर को क्रैश कराया गया। इसके अलावा ईरान में उत्तराधिकार की लड़ाई भी एक थ्योरी के रूप में सामने आया है। 
एक हादसा और कई थ्योरी
इजरायल को लंबे समय से शिया मुल्क ईरान का दुश्मन माना जाता है। ऐसे में लाजिमी है कि इजरायल को सबसे पहले संदेह की नजरों से देखा जाएगा। हालांकि, खराब मौसम को ईरानी राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश होने को वजह बताई गई है। इजरायल और ईरान की दुश्मनी भी किसी से छिपी हुई नहीं है। हाल ही में रईसी के कार्यकाल में ही ईरान ने इजरायल पर हवाई हमले किए थे। एक यहूदी वैज्ञानिक बेंजामिन रूबिनस्टेन ने सोशल मीडिया पर कहा कि हम इस घटना के पीछे यहूदी (इजरायल) मंसूबों पर आंख मूंद नहीं सकते। इस घटना की पूरी जांच होनी चाहिए ताकि सच्चाई सभी के सामने आ सके। बता दें कि बेंजामिन खुद को यहूदी विरोधी बताते हैं। 
मौत को साजिशों से जोड़ा  
ईरान के सरकारी टेलीविजन पर सबसे पहले एक एक्सपर्ट ने राष्ट्रपति रईसी की मौत को साजिशों से जोड़ा था, जिसके बाद से लगातार उनकी मौत को लेकर कॉन्सपिरेसी थ्योरी सामने आ रही हैं। ईरान के सरकारी टेलीविजन पर एक्सपर्ट फोड इजादी ने कहा था कि जब किसी हेलिकॉप्टर के साथ कोई हादसा होता है तो या तो वह तकनीकी कारण से होता है या फिर खराब मौसम की वजह से। लेकिन यहां पर स्थितियां अलग हैं। इस मामले में इजरायल और उनकी खुफिया एजेंसी मोसाद की संलिप्तता हो सकती है। उन्होंने कहा कि अजरबैजान में कुछ दिक्कतें हैं, जो क्षेत्र में यहूदियों और मोसाद की वजह से है। इसकी जांच की जानी चाहिए। हम हमारे पड़ोसियों का सम्मान करते हैं लेकिन उनके इलाकों से हम पर हमले या हमें निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।
रईसी के हेलिकॉप्टर पायलट पर भी शक
सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने ईरानी राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर उड़ा रहे पायलट पर भी संदेह जताया है जबकि कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब राष्ट्रपति के काफिले में शामिल दो अन्य हेलिकॉप्टर सुरक्षित लैंड हो गए थे तो रईसी के हेलिकॉप्टर के साथ ऐसा क्यों नहीं हुआ? दूसरी तरफ अभी तक ईरान ने हेलिकॉप्टर दुर्घटना को हत्या नहीं बताया है। हालांकि, ईरान सरकार ने अभी तक क्रैश का कोई कारण भी नहीं दिया है। बेशक, सरकारी मीडिया भारी कोहरे और बारिश को हेलिकॉप्टर क्रैश की वजह बता रहा है। 
डायरेक्ट एनर्जी वेपन या स्पेस लेजर?
कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने हेलिकॉप्टर क्रैश के पीछे डायरेक्ट एनर्जी वेपन्स के इस्तेमाल को वजह बताया है। एक यूजर ने कहा है कि डायरेक्ट एनर्जी वेपन्स कोई कॉन्सपिरेसी थ्योरी नहीं है। तकनीक का इस्तेमाल पहले से होता आया है। ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर पर स्पेस लेजर से हमला किया गया है। एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि ईरान के राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर को स्पेस लेजर से निशाना बनाया गया है। कुछ पोस्ट में डायरेक्ट एनर्जी वेपन्स के इस्तेमाल की आशंका जताई गई है। 
उत्तराधिकार का खेल और खामेनेई का बेटा
ईरान के राष्ट्रपति रईसी को देश के सुप्रीम लीडर खामेनेई का करीबी माना जाता था। उन्हें ही खामेनेई के उत्तराधिकार भी बताया जा रहा। ईरानी पत्रकार मसीह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा कि कई कॉन्सपिरेसी थ्योरीज में से एक ये भी है कि इस दुर्घटना में खामेनेई के बेटे का हाथ हो सकता है, ताकि उनके लिए अपने पिता की जगह लेने का रास्ता आसान हो सके। एक यूजर ने कहाकि अगर रईसी की मौत हो गई है तो ये तथ्य है कि अगला सुप्रीम लीडर खामेनेई का बेटा मोजतबा खामेनेई होगा। इससे पहले अमेरिका के विदेश विभाग में ईरान की पूर्व सलाहकार गैब्रियल नोरोन्हा ने कहा कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि खामेनेई का उत्तराधिकारी मोजतबा और रईसी में से कोई होता। अब चूंकि रईसी नहीं रहे तो मोजबता स्पष्ट रूप से खामेनेई का उत्तराधिकारी है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments