आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
बेरोजगारों की जेब को राहत...गहलोत सरकार ने परीक्षार्थी युवाओं को दी 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस' की सौगात 

गहलोत सरकार ने परीक्षार्थी युवाओं को दी 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस' की सौगात 

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

बेरोजगारों की जेब को राहत...गहलोत सरकार ने परीक्षार्थी युवाओं को दी 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस' की सौगात 

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Rajasthan/Jaipur :

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओ को राजस्थान सरकार ने बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी है।सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस योजना शुरू की है,जिसके तहत अब राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस देने के बाद कोई शुल्क नहीं देना होगा | यानी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे युवा एक बार रजिस्ट्रेशन करके फीस जमा करवाने के बाद उन्हें दुबारा किसी भी प्रकार की परीक्षा फीस नहीं देनी पड़ेगी ।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस योजना के बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023-24 में घोषणा कर चुके थे।प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं कराना पड़ेगा। अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे।   

इतना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन
राजस्थान के RSMSSB विभाग द्वारा कराए जाने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए 600 एवं 400 रुपए देने होंगे |राज्य सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए तथा शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है। 

इन विभागों के दे सकेंगे वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस से एग्जाम 
आपको बता दे वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस के बाद जब परीक्षार्थी एक बार फीस जमा करवा देगा उसके बाद वह किन किन विभागों के परीक्षा  फ्री में दे सकेगा व कितनी परीक्षा फ्री में दे सकेगा। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस स्कीम में लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के तहत करवाए जाने वाले सभी परीक्षा  एक बार फीस जमा करवाने के बाद दे पायंगे।  इसके लिए आगे होने वाले इन विभागों द्वारा सभी परीक्षा  फ्री होंगी  । 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments