17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में जब  पीएम मोदी ने की इंदौर के पकवानो पर की तुकबंदी.. 

राजनीति

17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में जब  पीएम मोदी ने की इंदौर के पकवानो पर की तुकबंदी.. 

राजनीति//Madhya Pradesh/Indore :

प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट 'सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं' जारी किया और 'आजादी का अमृत महोत्सव' विषय पर पहली बार डिजिटल प्रवासी भारतीय दिवस प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। करीब 70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्य इस बार इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस में शामिल हुए।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, "भारत में स्किल कैपिटल बनने का सामर्थ्य है। यह दुनिया के विकास का इंजन बन सकता है। भारत के पास सक्षम युवाओं की बड़ी तादाद है। हमारे युवाओं के पास स्किल भी है, वैल्यूज भी हैं। काम करने के लिए जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है। "
उन्होंने प्रवासी युवाओं से कहा," भारत कोविड महामारी के बीच कुछ महीनों में स्वदेशी वैक्सीन बना लेता है, 220 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त लगाने का रिकॉर्ड बनाता है, वैश्विक अस्थिरता के बीच भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था बनता है, भारत विश्व की सबसे बड़ी पांच अर्थव्यवस्था में शामिल होता है, भारत तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनता है, मेक इन इंडिया का डंका बजता है, जब तेजस फाइटर प्लेन, एयरक्राफ्ट कैरियर और अरिहंत जैसी न्यूक्लियर सबमरीन बनाता है, तब स्वाभाविक है कि लोगों में रुचि होगी ये जानने में कि भारत की रफ्तार, दायरा क्या है? भारत का भविष्‍य क्या है?" 
सम्मेलन में आए, युवाओं ने कहा वो नये भारत की तस्वीर देख रहे हैं."

गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि 
मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन  में गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली (Dr. Mohammad Irfan Ali) बतौर मुख्य अतिथि यहाँ आये।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुयाना के राष्ट्रपति का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।  दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा, बुनियादी ढांचे के विकास, फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य संबंधी देखभाल, टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और रक्षा संबंधों के क्षेत्र में सहयोग सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहा शुक्रिया 
इस दौरान डॉ. मोहम्मद इरफान अली ने इस दौरान पीएम मोदी की बेहद तारीफ भी की।  कोरोना महामारी के दौरान गुयाना को वैक्सीन मुहैया कराने के लिए इरफान अली ने पीएम मोदी का शुक्रिया भी अदा किया है.
उन्होंने कहा  'पीएम मोदी का गुयाना से खास कनेक्शन रहा है। वो सीएम बनने से पहले ही हमारे देश में आ गए थे। कोरोना महामारी में भारत ने केवल गुयाना का ही नहीं बल्कि पूरे कैरिबियन का समर्थन किया। भारत ने हमें 5 लाख टीके दिये। भारत ने हमें समर्थन देकर जो दिया है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। 'गौरतलब है कि इरफान अली 8 से 14 जनवरी तक भारत के आधिकारिक दौरे पर हैं।  इस दौरान वो दिल्ली, कानपुर, बेंगलुरु और मुंबई भी जाएंगे।
इंदौर के पकवानों पर की पीएम ने की तुकबंदी 
मोदी ने  'प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में इंदौर पर कहा, ‘‘इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अलग पहचान स्थापित की है. लेकिन खाने-पीने के मामले में अपन का इंदौर देश ही नहीं, पूरी दुनिया में लाजवाब है."
उन्होंने इंदौर के कुछ मशहूर पकवानो के नामों को कविता के रूप  में कहा,‘‘साबूदाने की खिचड़ी, कचोरी, समोसे, शिकंजी…जिसने भी इन पकवानों को देखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका.''
तालियों की गड़गड़ाहट के बीच प्रधानमंत्री ने आगे तुकबंदी की ‘‘…और जिसने इन पकवानों को चखा, उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा.''

अरे यहाँ रह जाओ न.....
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार, 10 जनवरी को इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस  के समापन पर भावुक हो गए। कार्यक्रम की तुलना एक बेटी की शादी से करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं भावनात्मक रूप से अभिभूत हूं। मेरे दिल में बहुत खुशी है लेकिन किसी कोने में दुख भी है, तीन दिनों तक आपका साथ हमारा था। इंदौर आपके साथ एक हो गया। सच में, इंदौर एक बेटी की शादी की तैयारी की तरह सम्मेलन की मेजबानी कर रहा था.लेकिन बेटी की विदाई दिल को भी पीड़ा देती है। तीन दिन का उत्सव इतनी जल्दी बीत गया। अब यह सोचकर दिल भारी हो रहा है कि आप सब चले जाओगे|।अरे यहां रह जाओ ना। "

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments