CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
गुड न्यूज ! अंडमान पहुंच गया मॉनसून, कहा-कब करेगा प्रवेश?

मौसम

गुड न्यूज ! अंडमान पहुंच गया मॉनसून, कहा-कब करेगा प्रवेश?

मौसम//Delhi/New Delhi :

बहुप्रतीक्षित मॉनसून पर ताजा अपडेट आ गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मॉनसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहुंच चुका है और इसके केरल में 31 और महाराष्ट्र में जून के पहले हफ्ते में पहुंचने की संभावना है। अडंमान में मॉनसून तीन दिन पहले पहुंचा है।

भीषण गर्मी और लू से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। मॉनसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर पहुंच चुका है। इसके बाद 31 मई को मॉनसून केरल में प्रवेश करेगा। दरअसल मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि 19 मई को मॉनसून अंडमान पहुंचेगा। जो कि सही समय पर वहां पहुंच गया। वहीं जून के पहले सप्ताह में मॉनसून महाराष्ट्र में प्रवेश करेगा।
अंडमान पहुंचा मॉनसून
मई आधा बीत चुका है। विदर्भ समेत महाराष्ट्र में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए लोग मॉनसून का इंतजार करते हैं। मौसम विभाग ने कहा था कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस साल मॉनसून जल्दी आएगा। मॉनसून को लेकर पुणे मौसम विभाग के प्रमुख केएस होसालिकर ने इस संबंध में ट्वीट किया है।
तीन दिन पहले अंडमान पहुंचा मॉनसून
पुणे मौसम विभाग के प्रमुख ने ट्वीट में बताया कि 19 मई को अंडमान में मॉनसून के पहुंचने की जानकारी दी। होसालिकर ने लिखा, हर बार मॉनसून 22 मई तक अंडमान में प्रवेश करता है। लेकिन इस साल यह तीन दिन पहले यानी 19 मई को पहुंच गया है। इसके बाद मॉनसून के आगमन के साथ ही अंडमान में बारिश शुरू हो गई है।
दस दिन में केरल पहुंच जाएगा मॉनसून
अंडमान निकोबार में मॉनसून की एंट्री के बाद अब इसका मूवमेंट केरल की ओर शुरू हो जाएगा। अंडमान से मौसमी हवाओं को केरल पहुंचने में दस दिन लगते हैं। अगर मॉनसून का यही रुख जारी रहा तो यह 31 मई तक केरल में प्रवेश कर जाएगा। उसके बाद केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में प्री-मॉनसून बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा कि 19 और 20 मई को इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इसलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
मॉनसून महाराष्ट्र में कब प्रवेश करेगा
31 मई को केरल में दस्तक देने के बाद जून के पहले हफ्ते में मॉनसून महाराष्ट्र में प्रवेश करेगा। आमतौर पर मॉनसून महाराष्ट्र और विदर्भ में जून के मध्य में पहुंचता है। लेकिन मौसम की वजह से मॉनसून अपने तय समय से कुछ दिन पहले आ सकता है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments