माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग आज, 788 उम्मीदवार मैदान में 

राजनीति

गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग आज, 788 उम्मीदवार मैदान में 

राजनीति//Gujarat/Ahemdabad :

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुरुवार 1 दिसंबर को राज्य की 89 विधानसभा सीटों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।

गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर गुरुवार (1 दिसंबर) को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर मतदान के ठीक एक दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग प्रदेश में फाइन एंड फेयर इलेक्शन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने वोटर्स से अपील करते हुए कहा कि राज्य की जनता अपने घर से बाहर निकलें और राज्य की खुशहाली के लिए मतदान केंद्रों में जाकर मतदान करें। 
पहले चरण के इस चुनाव में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है और गुरुवार को कुल 25,430 पोलिंग स्टेशन पर वोट डाले जाएंगे। गुरुवार को 25,430 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा। पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 48 पर बीजेपी ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।
पहले चरण में कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिला प्रत्याशी हैं जिनमें से बीजेपी की नौ, कांग्रेस की छह और आप की पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं। कई वीआईपी नेताओं की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है। इन नेताओं में जामनगर उत्तर से क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, सूरत की अलग-अलग सीटों से बीजेपी नेता और राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी और बीजेपी विधायक पुरनेश मोदी, भावनगर ग्रामीण से पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी की किस्मत दांव पर लगी हुई है। कांग्रेस नेताओं की बात करें तो ललित कागठरे, ललित वसोया, रुतविक मकवाना और मोहम्मद जावेद पीरजादा और वयोवृद्ध आदिवासी नेता छोटू बसावा की किस्मत भी पहले चरण में ही ईवीएम में बंद हो जाएगी। 
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments