आईपीएल 2024ः सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 25 रनों से हराया. एसआरएच ने आरसीबी को 288 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन आरसीबी 162 रन ही बना सकी राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के मद्देनजर राज्य में होंगे औपचारिक कार्यक्रम इस बार ना आषाढ़ सूखा रहेगा और ना ही सावन-भादों...मौसम विभाग के अनुसार पूरे भारत में जमकर बरसेंगे मेघ, सामान्य अधिक होगी बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की अष्ठमी तिथि दोपहर 01:24 बजे तक यानी मंगलवार 16 अप्रेल 2024, आज नवरात्रि के आठवें दिन किया जाएगा मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां महागौरी का पूजन
गुजरात विधानसभा चुनावः  प्रथम चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी , प्रचार पूरे शबाब पर, 1 दिसंबर को होगा मतदान

राजनीति

गुजरात विधानसभा चुनावः प्रथम चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी , प्रचार पूरे शबाब पर, 1 दिसंबर को होगा मतदान

राजनीति//Gujarat/Gandhi Nagar :

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कुल 788 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में 182 में से 89 विधानसभा सीटों पर पहली दिसम्‍बर को वोट डाले जाएंगे।

इस बीच, दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच होगी। कल तक 1515 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दालिख किए। 21 नवम्‍बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। दूसरे चरण के लिए पांच दिसम्‍बर को मतदान होगा।

भारतीय जनता पार्टी

गुजरात में 27 साल से सत्ता में मौजूद भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से राज्य में अपनी सरकार बनाने के लिए पूरी ताकत झोंकने जा रही है। इस क्रम में भाजपा ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की जनसभाएं कराने की योजना बनाई है। दूसरी ओर राज्य में नामांकन दाखिल करने और विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार का काम भी जारी है। उम्मीदवार जनता का समर्थन हासिल करने के लिए नये-नये तरीके ईजाद कर रहे हैं। 
जहां तक भाजपा के बड़े नेताओं की रैलियों की बात है तो आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां लगातार तीन दिन देने वाले हैं तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुजरात में मोर्चा संभाले ही हुए हैं। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री और पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शुक्रवार को गुजरात की 89 विधानसभा क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित करेंगे। हम आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत इन सभी 89 क्षेत्रों में एक दिसंबर को मतदान होना है।

मतदान की तिथि समीप आते ही भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को और धार देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में नड्डा नवसारी, अंकलेश्वर और राजकोट पूर्व में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे जबकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, नरेन्द्र सिंह तोमर और अनुराग ठाकुर तीन-तीन, चार-चार रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी तीन से चार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते सहित तथा कई अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता भी चुनावी राज्य में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित करेंगे।
कांग्रेस व आप 
दूसरी ओर, गुजरात चुनाव में विभिन्न सीटों पर नजर डालें तो कांग्रेस नेता परेश धनाणी के लिए चौथी बार अमरेली सीट पर जीत हासिल करना इस बार खासकर ऐसी स्थिति में आसान नहीं होगा, जब पाटीदार आरक्षण को लेकर आंदोलन फीका पड़ गया है। इस सीट पर आम आदमी पार्टी कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है। भाजपा ने इस सीट से अपनी जिला इकाई प्रमुख कौशिक वेकारिया को मैदान में उतारा है, जबकि आप ने रवि धनाणी को टिकट दिया है। इन तीनों दलों के उम्मीदवार पाटीदार समुदाय से संबंध रखते हैं। गौरतलब है कि इस विधानसभा क्षेत्र में आधे से अधिक मतदाता पाटीदार हैं। अमरेली में प्रवेश करते ही हर प्रमुख मार्ग पर परेश के होर्डिंग देखे जा सकते हैं, जिनमें यह बताया गया है कि उन्होंने इस क्षेत्र के लिए कितना काम किया है। परेश धनाणी ने 2002 में इस सीट पर चुनाव जीता था, तब वह मात्र 26 साल के थे लेकिन 2007 में उन्हें भाजपा के दिलीप संघानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वह 2012 फिर से इस सीट से जीते और उन्होंने 2017 में इस क्षेत्र पर जीत बरकरार रखी। इस बार देखना होगा कि क्या वह फिर से जीतते हैं या किसी अन्य को मौका मिलता है।
वहीं अगर वडोदरा के सावली विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार केतन ईनामदार रईस होने के बावजूद लोगों के आगे झोली फैला कर पैसे और समर्थन मांग रहे हैं। इस बारे में उनका कहना है कि मैं चाहता था कि जनता के पैसे से ही नामांकन की राशि जमा करूं और चुनाव लड़ूँ।   

एआईएमआईएम (AIMIM)

दूसरी ओर एआईएमआईएम प्रमुख असद्दुदीन ओवैसी भी चुनाव प्रचार गर्माये हुए हैं। वह अपनी अधिकतर सभाओं में युवाओं पर ही फोकस कर रहे हैं और कह रहे हैं कि हम हैदराबाद से यहां इसलिए आये हैं ताकि गुजरात की अवाम को लीडर बना सकें।

उल्लेखनीय है कि भाजपा 1995 से लगातार छह विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज कर चुकी है। पार्टी इस राज्य में जीत के सिलसिले को बनाए रखना चाहती है। आम तौर पर गुजरात में मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होता आया है लेकिन इस इस बार आम आदमी पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंककर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। वहीं असद्दुदीन ओवैसी अपना पुराना राग हर जगह अलापते फिर रहे हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में युवा मतददाताओं की भूमिका प्रमुख होगी।

पहले चरण की 89 सीट पर वोटिंग 1 दिसंबर को  
इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर और दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर थी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, दोनों चरणों के मतदान को बाद मतगणना  8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को हुई जबकि दूसरे चरण के लिए आज यानी 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर थी  और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित  है।   

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments