गाजा में हमास की सबसे बड़ी टनल मिली: देखकर फटी रह गई आंखें, इससे बड़े वाहन भी निकल सकते हैं

सेना

गाजा में हमास की सबसे बड़ी टनल मिली: देखकर फटी रह गई आंखें, इससे बड़े वाहन भी निकल सकते हैं

सेना///Tel Aviv :

इजराइल और हमास की जंग के बीच इजराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) को बड़ी कामयाबी मिली है। सेना के मुताबिक- रविवार रात उसने गाजा की सबसे बड़ी सुरंग को खोज निकाला है। अब तक इसका सिर्फ 4 किलोमीटर का हिस्सा क्लीयर किया जा सका है। दूसरी तरफ, अमेरिका और जर्मनी के बाद अब इटली ने भी इजराइल पर सीजफायर के लिए दबाव बढ़ा दिया है। अमेरिकी डिफेंस मिनिस्टर लॉयड ऑस्टिन इसी हफ्ते तेल अवीव पहुंच रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक तस्वीर जारी कर दुनिया को हिला दिया है। इसकी रिपोर्ट के मुताबिक- रविवार रात कुछ जर्नलिस्ट्स को गाजा में हमास की ओर से बनाई गई सबसे बड़ी सुरंग दिखाई गई। जर्नलिस्ट्स को इस सुरंग में कार से ले जाया गया, ताकि ये साबित हो सके कि यह सुरंग कितनी बड़ी और चैड़ी है।
हमास के टॉप लीडर इस टनल में छिपते थे
‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक- रविवार को गाजा के उत्तरी इलाके में यह सुरंग एक रेड के दौरान मिली। खास बात ये है कि यह सुरंग इजराइली सीमा के काफी करीब तक पहुंचती है। आईडीएफ अब तक इसके सिर्फ 4 किलोमीटर इलाके तक ही पहुंच सकी है। कई जगह तो यह जमीन से 165 फीट नीचे तक पाई गई है। 
सेना के मुताबिक- सुरंग के ज्यादातर हिस्से से मिनी ट्रक तक गुजर सकते हैं। ये माना जा सकता है कि हमास की टॉप लीडरशिप इसका इस्तेमाल करती होगी, क्योंकि यहां ऐश-ओ-आराम की कई चीजों के अलावा सैटेलाइट फोन भी मिले हैं।
अचानक गायब हो जाते थे आतंकी
सैन्य सूत्रों ने कहा- पिछले कुछ हफ्तों से हमारी नजर ऐसी ही किसी सुरंग पर थी। इसकी वजह यह थी कि हमास के आतंकी उत्तरी इलाके मेें हमले के बाद अचानक गायब हो जाते थे। जब इलेक्ट्रॉनिक मैपिंग के जरिए पता लगाया गया तो इस बारे में जानकारी मिली। इसकी सच्चाई दुनिया को बताई जाएगी। सोशल मीडिया पर जारी बयान के मुताबिक- यह टनल प्रोजेक्ट हमास लीडर याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद सिनवार ने तैयार कराया था। मोहम्मद खान यूनिस इलाके में हमास का बटालियन कमांडर है।
सुरंग में मिला एक वीडियो फुटेज
आईडीएफ को सुरंग से एक वीडियो फुटेज भी मिला है। माना जा रहा है कि इसे हमास ने ही अपने कमांडर्स को दिखाने के लिए तैयार कराया था। अब यह मीडिया के लिए रिलीज कर दिया गया है। इस बीच, अमेरिकी सरकार ने जंग का दायरा सीमित करने और सीजफायर के लिए इजराइल पर दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि कुवैत में सीक्रेट डिप्लोमैसी के तहत इस पर बातचीत चल रही है।
इजराइल पर अमेरिकी दबाव बढ़ा
अमेरिकी विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन इस हफ्ते एक बार फिर इजराइल पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है कि ऑस्टिन तेल अवीव में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अकेले में मुलाकात करेंगे। इसके बाद वो डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट से भी मिलेंगे। ऑस्टिन के तेल अवीव पहुंचने से पहले इजराइल ने एक बार फिर साफ कर दिया कि अगर उसे किसी देश का साथ नहीं मिला तो भी वो इस जंग को तब तक बंद नहीं करेगा, जब तक हमास खत्म नहीं हो जाता।
गाजा में फ्रेंच डिप्लोमैट की मौत
गाजा स्ट्रीट की राफा सिटी पर इजराइली बमबारी में फ्रांस के एक डिप्लोमैट की मौत हो गई। इसी हमले में 12 से ज्यादा आम लोग भी मारे गए हैं। सही आंकड़ा सामने नहीं आ सका है। फ्रांस सरकार ने इस डिप्लोमैट की पहचान तो उजागर तो नहीं की है, लेकिन ये जरूर कहा है कि इस डिप्लोमैट की मौत बुधवार को हुई और उसने 2002 में फॉरेन सर्विस ज्वॉइन की थी। वो राफा सिटी के एक शेल्टर होम में बाकी लोगों के साथ मौजूद था। इसी दौरान इजराइली सेना ने यहां बमबारी की।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments