ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
अल शिफा हॉस्पिटल की बेसमेंट में हमास का ऑपरेशन कमांड सेंटर और हथियार मिले... आईडीएफ ने दिखाए सबूत

सेना

अल शिफा हॉस्पिटल की बेसमेंट में हमास का ऑपरेशन कमांड सेंटर और हथियार मिले... आईडीएफ ने दिखाए सबूत

सेना/// :

इजरायली सेना का दावा है कि उन्हें अल शिफा अस्पताल के अंदर हथियार, खुफिया सामग्री और सैन्य तकनीक और उपकरण मिले। आईडीएफ ने एक ऑपरेशनल हेडक्वार्टर भी मिलने का दावा किया, जिसमें हमास के उपकरण और हमास की वर्दी थे।

इजरायल की सेना बुधवार को गाजा के सबसे बड़े अल शिफा हॉस्पिटल में दाखिल हुई। इस दौरान इजरायली सेना को अस्पताल में रेड के दौरान हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियार और अन्य सैन्य उपकरण मिले। इससे पहले इजरायली सेना की अस्पताल के बाहर हमास के लड़ाकों के साथ मुठभेड़ भी हुई। इस दौरान 5 हमास लड़ाके मारे गए। 
इजरायली सेना के एक अफसर ने बताया कि उन्हें हमास द्वारा अस्पताल को सैन्य सुविधा के रूप में इस्तेमाल करने के ठोस सबूत मिले हैं। इजरायली सेना ने कई दिनों से शिफा अस्पताल को चारों तरफ से घेर रखा था। इजरायली सेना लगातार दावा कर रही है कि अल शिफा हॉस्पिटल के नीचे हमास का एक प्रमुख ऑपरेशन कमांड सेंटर है और हमास के लड़ाके मरीजों, कर्मचारियों और नागरिकों का इस्तेमाल अपनी ढाल बनाने के लिए करते हैं। अमेरिका ने भी मंगलवार को पुष्टि की कि हमास और इस्लामिक जिहाद शिफा और अन्य गाजा अस्पतालों और उनके नीचे सुरंगों का इस्तेमाल छिपने और अपने सैन्य अभियानों को चलाने और बंधकों को रखने के लिए करते हैं। 
शिफा हॉस्पिटल में क्या क्या मिला?
इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, अस्पताल में हमें हथियार, खुफिया सामग्री और सैन्य तकनीक और उपकरण मिले। उन्होंने कहा, हमें एक ऑपरेशनल हेडक्वार्टर भी मिला, जिसमें हमास के उपकरण और हमास की वर्दी थे। इजरायली सेना ने अस्पताल में मिले हथियारों, हथगोले और अन्य सैन्य उपकरणों की फोटो जारी कीं। इजरायली सेना ने अस्पताल के अंदर का वीडियो जारी किया है। इसमें शिफा के अंदर मिले तीन डफेल बैग दिखाए गए। हर बैग में एक असॉल्ट राइफल, ग्रेनेड और हमास की वर्दी थी। इसके अलावा एक कमरे से गोला बारूद, कई असॉल्ट राइफलें बरामद हुई हैं। एक लैपटॉप भी मिला है, इसे जब्त कर लिया गया।
गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री ने किया इनकार
उधर, गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावों का खंडन करते हुए कहा कि इजरायली सेना को अस्पताल में कोई उपकरण या हथियार नहीं मिला।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments