आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
क्या पाकिस्तान ने गुपचुप खरीदा है यह खतरनाक विमान ! वायुसेना के प्रॉपगैंडा वीडियो में नजर आया

सेना

क्या पाकिस्तान ने गुपचुप खरीदा है यह खतरनाक विमान ! वायुसेना के प्रॉपगैंडा वीडियो में नजर आया

सेना/वायुसेना//Islamabad :

पाकिस्तानी वायुसेना ने हाल में ही एक प्रॉपगैंडा वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में एक रहस्यमय लड़ाकू विमान की मौजूदगी ने दुनिया की नींद उड़ा दी है। इस विमान का नाम एफ-15 है, जो दुनिया में सिर्फ चार देशों के पास ही है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पाकिस्तान ने चोरी छिपे इस विमान को खरीदा है।

पाकिस्तान वायु सेना के एक प्रॉपगैंडा वीडियो में रहस्यमय लड़ाकू विमान नजर आया है। यह लड़ाकू विमान आधिकारिक तौर पर पाकिस्तानी वायु सेना का अंग नहीं है। ऐसी भी कोई रिपोर्ट नही है कि पाकिस्तान ने कभी इस लड़ाकू विमान को खरीदने पर विचार किया है। 
यह भी पता नहीं चला है कि यह एक अनजाने में हुई गलती है या पाकिस्तानी वायुसेना ने जानबूझकर विमान को सार्वजनिक किया है। लेकिन, इस लड़ाकू विमान की मौजूदगी निश्चित रूप से सैन्य विशेषज्ञों को हैरान कर रही है। इस रहस्यमय लड़ाकू विमान का नाम एफ-15 है, जो कि एक अमेरिकी मूल का लड़ाकू विमान है। सार्वजनिक तौर पर यह विमान सिर्फ अमेरिका, जापान, सऊदी अरब और इजरायल के पास ही है।
जिन्ना की जयंती पर जारी किया था वीडियो
एफ-15 विमान को पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की 147वीं जयंती के अवसर पर जारी किया गया है। पाकिस्तान में जिन्ना को कायद-ए-आजम के तौर पर जाना जाता है। उनके सम्मान में पूरे पाकिस्तान में समारोह आयोजित किए गए। इस अवसर पर पाकिस्तानी वायु सेना ने भी एक ढाई मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनाई है। इसका शीर्षक है- ‘आधुनिकीकरण की राह पर पाकिस्तान वायु सेना।’ पाकिस्तानी वायु सेना ने हाल में ही चीन और तुर्की के साथ बड़े पैमाने पर हवाई अभ्यास किया है। वीडियो में दिखाए गए बहुत सारे हथियारों और साजो सामान को पाकिस्तान ने इन्हीं दो देशों से खरीदा है। दोनों देश उन 14 देशों में शामिल थे, जिन्होंने अक्टूबर के मध्य में विशाल बहुराष्ट्रीय अभ्यास सिंधु शील्ड में भाग लिया था।
पाकिस्तान के वीडियो में क्या दिखा
वीडियो में कई विमानों को एक खुले स्थान पर खड़े हुए दिखाया गया है। इनमें जेएफ-17 थंडर बीच में है, इसके बायीं ओर पुराने एफ-16 एएम-ब्लॉक 15 या बीएम-ब्लॉक 17 वेरिएंट वाला लड़ाकू विमान खड़ा है। वहीं, इसके दायीं ओर एक अपग्रेडेड एफ-16सी/डी ब्लॉक-52 है। इसके पीछे बायीं ओर चीन से हाल ही में खरीदा गया जे-10एफ लड़ाकू विमान है और इसके पीछे दाहिनी ओर रहस्यमय एफ-15 है। एफ-15 की उपस्थिति इसलिए भी चैंकाने वाली है, क्योंकि यह लड़ाकू विमान दो इंजन वाला है। पाकिस्तानी वायु सेना दो इंजन वाले विमानों का इस्तेमाल ज्यादा खर्च की वजह से नहीं करती है।
पाकिस्तान के पास कहां से आया एफ-15
पाकिस्तानी वायु सेना के रिटायर्ड पायलट स्क्वाड्रन लीडर अली हमजा ने बताया कि यह तस्वीर सिंधु शील्ड अभ्यास के दौरान ली गई थी। इस अभ्यास में कई देशों ने हिस्सा लिया था, जो एफ-15 को ऑपरेट करते हैं। हमजा के दावे पर इसलिए विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि इस युद्धाभ्यास के दौरान सऊदी अरब ने अपना एफ-15 लड़ाकू विमान भेजा था। ऐसे में हो सकता है कि पाकिस्तानी वायु सेना या इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) ने प्रॉपगैंडा फैलाने के लिए युद्धाभ्यास के कुछ फुटेज का इस्तेमाल अपने वीडियो में किया हो।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments