प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
आपने भी बीमा पॉलिसी ली है? तो ध्यान दें,1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

नए पॉलिसी धारकों के लिए 1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

बिजनेस

आपने भी बीमा पॉलिसी ली है? तो ध्यान दें,1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

बीमा लेना हमेशा एक सुरक्षित और अच्छा वित्तीय निर्णय माना जाता है। भारत में बाजार इरडा द्वारा नियंत्रित है, इसलिए आपको समय-समय पर इसमें होने वाले बदलावों पर नजर रखनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर यह नियम 1 अप्रैल, 2024 से लागू होने जा रहा है, जो अब सभी नए पॉलिसी धारकों के लिए अनिवार्य होगा। इरडा ने कुछ दिन पहले ही नया नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक अब से जो भी नई बीमा पॉलिसी का ऐलान होगा, पॉलिसीधारकों को उसे इलेक्ट्रॉनिक यानी डीमैट फॉर्म में अनिवार्य रूप से अपने साथ रखना होगा।

कंपनियों को करना होगा ये प्रबंध
ई-इंश्योरेंस पॉलिसी को डीमैट फॉर्म में उपलब्ध कराने के लिए हर बीमा कंपनी को एक अप्रूव्ड पॉलिसी जारी करनी होगी. ईटी की एक खबर के मुताबिक इरडा ने ये भी कहा है कि बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस के लिए आवेदन किसी भी रूप में मिला हो, मसलन कि ऑनलाइन या ऑफलाइन, लेकिन इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक फॉरमेट में जारी करनी ही होगी.

1 अप्रैल 2024 से ये नियम अनिवार्य होने जा रहा है। इसके लिए बीमा कंपनियों ई-पॉलिसी के साथ-साथ अनिवार्य तौर पर फिजिकल पॉलिसी डॉक्युमेंट की चॉइस देनी होगी । 

आपको ई-पॉलिसी से क्या फायदा होगा?
ई-इंश्योरेंस पॉलिसी को रखने के लिए आपका ई-इंश्योरेंस अकाउंट भी खुलेगा।  इसके आपको कई बेनेफिट होंगे।  एक तो आपको अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट को लंबे समय तक संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी ये कागजी कार्रवाई के बोझ और परेशानियों को भी कम करेगा। 

इतना ही नहीं अभी-भी ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने के बावजूद ग्राहकों को अपनी अलग-अलग पॉलिसी सेव करके रखनी होती है, जिन्हें अब एक ही जगह ई-इंश्योरेंस अकाउंट में रखा जा सकेगा। ये खाता बीमा कंपनियों और पॉलिसी होल्डर्स दोनों के बीच एक सेतु की तरह काम करेगा। 

अगर आप अपनी कोई भी निजी जानकारी इस अकाउंट में बदलते हैं, तो ये आपकी बीमा पॉलिसी में भी ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगी । ई-इंश्योरेंस अकाउंट खोलना काफी आसान होगा और ये फ्री भी होगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments