पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
आपने भी बीमा पॉलिसी ली है? तो ध्यान दें,1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

नए पॉलिसी धारकों के लिए 1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

बिजनेस

आपने भी बीमा पॉलिसी ली है? तो ध्यान दें,1 अप्रैल अनिवार्य हो जाएगा ये नियम

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

बीमा लेना हमेशा एक सुरक्षित और अच्छा वित्तीय निर्णय माना जाता है। भारत में बाजार इरडा द्वारा नियंत्रित है, इसलिए आपको समय-समय पर इसमें होने वाले बदलावों पर नजर रखनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर यह नियम 1 अप्रैल, 2024 से लागू होने जा रहा है, जो अब सभी नए पॉलिसी धारकों के लिए अनिवार्य होगा। इरडा ने कुछ दिन पहले ही नया नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक अब से जो भी नई बीमा पॉलिसी का ऐलान होगा, पॉलिसीधारकों को उसे इलेक्ट्रॉनिक यानी डीमैट फॉर्म में अनिवार्य रूप से अपने साथ रखना होगा।

कंपनियों को करना होगा ये प्रबंध
ई-इंश्योरेंस पॉलिसी को डीमैट फॉर्म में उपलब्ध कराने के लिए हर बीमा कंपनी को एक अप्रूव्ड पॉलिसी जारी करनी होगी. ईटी की एक खबर के मुताबिक इरडा ने ये भी कहा है कि बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस के लिए आवेदन किसी भी रूप में मिला हो, मसलन कि ऑनलाइन या ऑफलाइन, लेकिन इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक फॉरमेट में जारी करनी ही होगी.

1 अप्रैल 2024 से ये नियम अनिवार्य होने जा रहा है। इसके लिए बीमा कंपनियों ई-पॉलिसी के साथ-साथ अनिवार्य तौर पर फिजिकल पॉलिसी डॉक्युमेंट की चॉइस देनी होगी । 

आपको ई-पॉलिसी से क्या फायदा होगा?
ई-इंश्योरेंस पॉलिसी को रखने के लिए आपका ई-इंश्योरेंस अकाउंट भी खुलेगा।  इसके आपको कई बेनेफिट होंगे।  एक तो आपको अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट को लंबे समय तक संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी ये कागजी कार्रवाई के बोझ और परेशानियों को भी कम करेगा। 

इतना ही नहीं अभी-भी ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने के बावजूद ग्राहकों को अपनी अलग-अलग पॉलिसी सेव करके रखनी होती है, जिन्हें अब एक ही जगह ई-इंश्योरेंस अकाउंट में रखा जा सकेगा। ये खाता बीमा कंपनियों और पॉलिसी होल्डर्स दोनों के बीच एक सेतु की तरह काम करेगा। 

अगर आप अपनी कोई भी निजी जानकारी इस अकाउंट में बदलते हैं, तो ये आपकी बीमा पॉलिसी में भी ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगी । ई-इंश्योरेंस अकाउंट खोलना काफी आसान होगा और ये फ्री भी होगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments