भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
कभी देखी है मच्छर मारने की ऐसी मशीन ? इजराइल के एयर डिफेंस सिस्टम की नकल, करती है हवा में मार

अजब-गजब

कभी देखी है मच्छर मारने की ऐसी मशीन ? इजराइल के एयर डिफेंस सिस्टम की नकल, करती है हवा में मार

अजब-गजब///Beijing :

मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी बीमारियों को फैलाने के लिए मच्छरों को जिम्मेदार माना जाता है। मच्छरों को घर से दूर रखने के तमाम उपाय खोज लेने के बावजूद इनका खात्मा आसान नहीं है लेकिन ये नई मशीन काफी कारगर है।

कोई भी इंसान शायद ऐसा नहीं होगा, जो मच्छरों से परेशान न हो। कमरे में एक भी मच्छर हो तो चैन की नींद लेने नहीं देता। जैसे ही इंसान चद्दर तानकर सोता है, मच्छर कान के पास आकर घूं-घूं की आवाज करने लगता है। मौका लगते ही डंक भी मार देता है। इन दिनों तो मच्छर बहुत-सी बीमारियां भी देने लगे हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी बड़ी बीमारियां मच्छरों द्वारा ही फैलती हैं। ऐसे में मच्छरों को भगाने या मारने के लिए कॉइल और लिक्विड जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु एक इंजीनियर ने कुछ ऐसा बना दिया कि अब मच्छरों की खैर नहीं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फिलहाल एक वीडियो वायरल है, जिसमें मच्छर मारने वाले एयर डिफेंस सिस्टम को दिखाया गया है। एयर डिफेंस सिस्टम को समझाने के लिए इजराइल के आयरन-डोम सिस्टम के बारे में जिक्र करना जरूरी होगा। इजराइल के पास ऐसा एयर डिफेंस है, जो हवा में आते हुए रॉकेट्स को हवा में ही खत्म कर देता है। लॉन्च किए गए रॉकेट तबाही तभी मचा सकते हैं, जब वे जमीन पर गिरेंगे। आयरन-डोम सिस्टम रॉकेट को हवा में ही मारा जा सकता है।
मच्छर को सेंस करते ही होता है फायर
मच्छर मारने की यह मशीन एक लेजर लाइट गन की तरह काम करती है। जैसे ही मशीन अपने जोन में किसी मच्छर को सेंस करती है, वह तुरंत उस पर फायर करती है और मार गिराती है। बिलकुल इसी तरह का काम ऊपर दिए गए वीडियो में नजर आ भी रहा है। इस वीडियो में एक डायरी भी दिखाई गई है, जिसमें मरे हुए मच्छरों को चिपकाया गया है और उसके साथ ही टाइम भी लिखा गया है। साफ दिखाई दे रहा है कि लगभग एक मिनट में ही कई मच्छरों को ढेर किया गया है। 
कैमिकल-फ्री मतलब हेल्दी
यह कलाकारी चीन में की गई है, और संभव है कि जल्द ही यह मशीन अन्य देशों में बिकने के लिए उपलब्ध हो जाएगी। यह मशीन बिजली से चलेगी। सबसे बड़ा फायदा ये होगा यूजर कॉइल और लिक्विड में इस्तेमाल होने वाले हानिकारक कैमिकल्स से बच सकेंगे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments