IPL 2024: जोस बटलर के शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हराया, कोलकाता ने बनाये थे 20 ओवरों में 223 रन, राजस्थान ने 8 विकेट के नुकसान पर हासिल किया लक्ष्य, जोसबटलर रहे प्लेयर ऑफ द मैच आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि दोपहर 03:14 बजे तक यानी बुधवार 17 अप्रेल 2024, आज नवरात्रि के नवमे दिन किया जाएगा मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री का पूजन, राज ही मनाया जा रहा है राम जन्मोत्सव
एचडीएफसी चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा भारत में 30 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले

बिजनेस

एचडीएफसी चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा भारत में 30 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले

बिजनेस//Maharashtra/Mumbai :

भारत अगले कुछ वर्षों में दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना रहेगा। ऐसा मानना है, एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन दीपक पारेख का। उनका कहना है, “मैं हाल में जितने भी विदेशी निवेशकों या अन्य लोगों से मिला हूं सबसे यही कह रहा हूं कि अपने 50 साल के वर्किंग करियर में भारत को लेकर जितना आज आशावादी हूं, पहले कभी नहीं था.”

पारेख ने ये बातें सीएनबीसी टीवी 18 के साथ एक साक्षात्कार में कहीं। उन्होंने कहा, “देश की जीडीपी 1990 की शुरुआत में 300 अरब डॉलर से थोड़ी ज्यादा था लेकिन आज यह 3 लाख करोड़ डॉलर के करीब है।” उन्होंने कहा कि इस समय वैश्विक विकास में भारत का योगदान 14 फीसदी है।

पारेख ने कहा कि पिछले 15 साल में 30 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले हैं। पारेख ने कहा कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और आगे भी बनी रहेगी। इसके लिए खाद्य एवं उर्जा सुरक्षा और वित्तीय एवं पूंजी पर काम करते रहना होगा। पारेख ने कहा, “हम काफी समय से कह रहे हैं कि भारत की वृद्धि की क्षमता को लेकर जो लक्ष्य है वह हमारी जद में है.”

दीपक पारेख ने कहा है, “हमारे महत्वाकांक्षी समाज, बढ़ते मध्यम वर्ग और घरेलू उत्पाद आधारित बड़ी खपत के साथ अब हमें अधिक निवेश की आवश्यकता है। दूरदर्शिता और दृढ़ निश्चय के बगैर कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को लेकर अगले 25 साल के लक्ष्य पर कहा कि प्रधानमंत्री के पास राजनीतिक पूंजी है जिससे वह भारत को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उसकी विश्वसनीयता के कारण वृद्धि के पथ पर ले जा सकते हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करते हुए कहा था कि अगले 25 साल में भारत को एक विकसित देश बनना है.

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments