माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
विदेशी साझीदार के साथ हिंदुस्तान मोटर्स ला रही है इलेक्ट्रिक टू व्हीलर

ऑटोमोबाइल

विदेशी साझीदार के साथ हिंदुस्तान मोटर्स ला रही है इलेक्ट्रिक टू व्हीलर

ऑटोमोबाइल//West Bengal/Kolkata :

मजबूत बॉडी वाली भारत में सरकारी कार कही जाने वाली एंबेसेडर को भूले तो नहीं होंगे आप। जी हां, वही बिड़ला जी की कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड वाली कार जो भारत सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों की शान की सवारी हुआ करती थी। अब वही सीके बिड़ला के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड) और उसकी यूरोपीय साझेदार अगले वित्त वर्ष में नये ई-व्हीकल को लांच करने की तैयारी में हैं।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्रस्तावित इलेक्ट्रिक दोपहिया परियोजना के लिए जरूरी काम पूरा कर लिये गये हैं। इस ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से अगले वित्तीय वर्ष में पश्चिम बंगाल में हिंदुस्तान मोटर्स के उत्तरपारा संयंत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि संयुक्त उपक्रम के लिए तैयारी पूरी हैं और जल्दी ही विदेशी साझेदार का नाम सार्वजनिक किया जाएगा। फिलहाल ई व्हीकल प्रोजेक्ट के लिए संयुक्त निवेश करीब 600 करोड़ रुपये का रहेगा। इसके बाद दोनों कंपनियां चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में प्रवेश की संभावनाओं पर विचार करेंगी।
कंपनी के अधिकारी ने बताया कि ईवी दोपहिया वाहन आधुनिकीकरण के बाद उत्तरपारा प्लांट में 98 एकड़ भूमि पर निर्मित किया जाएगा क्योंकि यह कई वर्षों से खराब पड़ा हुआ है। उल्लेखनीय है कि हिंदुस्तान मोटर्स ने अपनी प्रतिष्ठित 'एंबेसडर' कारों की "मांग में कमी" के कारण 2014 में इस प्लांट को बंद कर दिया था। पश्चिम बंगाल सरकार ने कंपनी को वैकल्पिक उपयोग के लिए प्लांट में 314 एकड़ जमीन बेचने की अनुमति दी थी।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments