पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
जापान ने जलते विमान से कैसे निकाले सैंकड़ों यात्री, दुनिया हुई हैरान 

दुर्घटना

जापान ने जलते विमान से कैसे निकाले सैंकड़ों यात्री, दुनिया हुई हैरान 

दुर्घटना///Tokyo :

एयरबस विमान के अंदर एक यात्री द्वारा शूट किए गए वीडियो में केबिन में धुआं भरने से पहले विमान के नीचे से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं।

टोक्यो के हनेडा हवाईअड्डे के रनवे पर आग लगने के बाद जापान एयरलाइंस के एक विमान से 350 से अधिक यात्री कैसे बाहर निकले, इसका एक वीडियो सामने आया है। यात्री विमान, एयरबस 350, जापान के तटरक्षक बल के एक टर्बोप्रॉप विमान से टकरा गया था, जब लैंडिंग के बाद इसकी रफ्तार कम हो रही थी।
वैश्विक विमानन सुरक्षा वेबसाइट एनएचके ने यात्रियों का एक पंख के ऊपर इन्फ्लेटेबल रैंप से फिसलते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है। उस वक्त इंजनों में आग लगी हुई थी, जब यात्री स्लाइड से नीचे फिसल रहे थे। ब्रॉडकास्टर एनएचके ने बताया कि एयरबस विमान में सवार सभी 367 यात्रियों और चालक दल के 12 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। क्योडो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जहाज पर आठ बच्चे भी थे।
वहीं, तटरक्षक विमान में छह लोग सवार थे। उनमें से एक को बचा लिया गया, जबकि बाकी पांच की मौत हो गई। जिजी समाचार एजेंसी ने बताया कि सोमवार को मध्य जापान में आए भीषण भूकंप के बाद बचाव प्रयासों में मदद के लिए तट रक्षक विमान रवाना होने वाला था। रिपोर्टों में कहा गया है कि विमान उत्तरी जापानी द्वीप होक्काइडो के साप्पोरो हवाई अड्डे से आया था।
एयरबस विमान के अंदर एक यात्री द्वारा शूट किए गए वीडियो में केबिन में धुआं भरने से पहले विमान के नीचे से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं। एनएचके ने बताया कि 70 से अधिक दमकल गाड़ियों को तैनात किया गया है।
1985 में विमान दुर्घटना में हुई थी 520 यात्रियों की मौत
जापान को दशकों से कोई गंभीर वाणिज्यिक विमान दुर्घटना का सामना नहीं करना पड़ा है। इससे पहले 1985 में टोक्यो से ओसाका जा रहा एक जंबो जेट मध्य गुनमा क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 520 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई। ये दुर्घटना एक ही उड़ान से जुड़ी दुनिया की सबसे घातक विमान दुर्घटनाओं में से एक थी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments