आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
अमेरिका का अब्राम्स टैंक कितना शक्तिशाली, जिसे रूसी सेना ने एक नहीं, दो-दो बार उड़ाया

सेना

अमेरिका का अब्राम्स टैंक कितना शक्तिशाली, जिसे रूसी सेना ने एक नहीं, दो-दो बार उड़ाया

सेना/थल सेना/Delhi/New Delhi :

रूस ने अमेरिकी अब्राम्स टैंक को दूसरी बार नष्ट कर उसके दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक होने का घमंड तोड़ दिया है। हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि दूसरा एम1 अब्राम्स टैंक अवदीवका के पास नष्ट हो गया है। यह घटना 3 मार्च की बताई जा रही है। ऐसे में जानें कि अमेरिका का अब्राम्स टैंक कितना शक्तिशाली है।

रूस ने दूसरी बार अमेरिकी अब्राम्स टैंक को यूक्रेन में नष्ट कर दिया है। इससे अब्राम्स के दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक होने के दावे पर सवाल उठने लगे हैं। अमेरिका ने रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को अब्राम्स टैंक की सप्लाई की थी। हालांकि, यूक्रेन ने इसे कई महीनों तक फ्रंट लाइन पर तैनात नहीं किया। अब अब्राम्स टैंक के नष्ट होने की खबर ने अमेरिका के लिए भी चिंता पैदा कर दी है। ऐसे में जानें कि अब्राम्स टैंक कितना शक्तिशाली है।

रिएक्टिव आर्मर भी अब्राम्स टैंक को बचा न सका
अमेरिका ने यूक्रेन में जर्मनी की लेपर्ड टैंकों का हाल देखने के बाद अपने सभी 30 अब्राम्स टैंकों को शक्तिशाली रिएक्टिव आर्मर से लैस किया था। ये आर्मर दुश्मन के हमलों को नाकाम करने में सक्षम थे, लेकिन ये भी अब्राम्स टैंक को रूसी हमलों से बचा नहीं सके।
रूस ने पहला अब्राम्स टैंक कब नष्ट किया
रूस ने 26 फरवरी को पहले अब्राम्स टैंक को नष्ट करने का दावा किया था। रूसी कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र के गवर्नर व्लादिमीर साल्डो ने दावा किया है कि रूस की 15वीं मोटराइज्ड इन्फैंट्री ब्रिगेड के सैनिकों ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक माने जाने वाले अमेरिका के अब्राम्स टैंक को नष्ट कर दिया है।
अब्राम्स टैंक को नष्ट करने पर 1200 डॉलर का इनाम
रूस ने अमेरिका के अब्राम्स टैंक को नष्ट करने पर 1200 डॉलर का इनाम घोषित किया है। इसके अलावा एक यूक्रेनी हेलीकॉप्टर, एक लड़ाकू जेट, या एक अमेरिकी मिसाइल को गिराने के लिए 3,600 डॉलर का इनाम रखा गया है।
अब्राम्स टैंक की रेंज कितनी है
एम1ए1 अब्राम्स टैंक की फायरिंग रेंज 8200 फीट या 2500 मीटर तक है। इसके आगे यह गोला तो फेक सकता है, लेकिन उसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है।
अब्राम्स टैंक का किसने किया है निर्माण
एम1 अब्राम्स एक तीसरी पीढ़ी का अमेरिकी मुख्य युद्धक टैंक है। इसे क्रिसलर डिफेंस ने डिजाइन किया है। हालांकि अब इसे जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स बनाती है।
किसी भी टैंक की तरह, एम1 भी असुरक्षित
युद्ध क्षेत्र में एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी होने के नाते, एम1ए1 अब्राम्स टैंक में कई कमजोर बिंदु हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है, विशेष रूप से एंटी-टैंक मिसाइल या अटैक ड्रोन के जरिए इसे निशाना बनाया जा सकता है।
अब्राम्स टैंक की कीमत कितनी है
एम1ए1 अब्राम्स टैंक की कीमत 4.3 मिलियन डॉलर के ज्यादा है। अब्राम्स का पुराना वर्जन होने के कारण अमेरिका ने एम1ए1 टैंक की कीमत के बारे में कोई नई जानकारी साझा नहीं की है।
किन देशों के पास अब्राम्स टैंक मौजूद
एम1 अब्राम्स के एक्सपोर्ट वेरिएंट का उपयोग मिस्र, कुवैत, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड और इराक की सेनाओं द्वारा किया जाता है।
अब्राम्स टैंक का किसने किया है निर्माण
एम1 अब्राम्स एक तीसरी पीढ़ी का अमेरिकी मुख्य युद्धक टैंक है। इसे क्रिसलर डिफेंस ने डिजाइन किया है। हालांकि अब इसे जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स बनाती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments