मिनटों में उड़ान भरने को तैयार फाइटर जेट, बॉर्डर पर राडार बढ़े... 

सेना

मिनटों में उड़ान भरने को तैयार फाइटर जेट, बॉर्डर पर राडार बढ़े... 

सेना/वायुसेना/Delhi/New Delhi :

चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए बॉर्डर पर राडार की संख्या बढ़ा दी गई है। बॉर्डर पर पूरी तैयारी रखी गई है।

चीन के साथ बॉर्डर पर जारी गतिरोध के बीच एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी ने कहा है कि फाइटर जेट कुछ मिनटों में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए बॉर्डर पर राडार की संख्या बढ़ा दी गई है। बॉर्डर पर पूरी तैयारी रखी गई है। वह आठ अक्टूबर को वायुसेना दिवस से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। 
उन्होंने मंगलवार को यह भी कहा कि भारतीय वायु सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की हवाई गतिविधियों से निपटने के लिए तनाव न बढ़ाने वाले उपयुक्त कदम उठाए हैं। उन्होंने साफ कहा कि क्षेत्र में हालात सामान्य बनें, इसके लिए यह जरूरी है कि गतिरोध से पहले की स्थिति बहाल हो। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि एयरफोर्स को इससे फर्क नहीं पड़ता कि उसे चीन की तरफ से कोई चुनौती नजर आती है या नहीं। 

बॉर्डर पर राडार बढ़ाए गए
भारत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध से पहले की यथास्थिति बहाल करने पर जोर देता रहा है। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन की हवाई घुसपैठ और सैन्य गतिविधियों की खबरों के बारे में पूछे जाने पर, एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि इस मुद्दे को चीनी सेना के साथ उठाया गया था और विरोधी की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा, 'जहां तक चीन द्वारा हाल ही में किए गए हवाई उल्लंघन या घुसपैठ या बढ़ी हुई हवाई गतिविधि का संबंध है, हम वहां अपने वायु रक्षा प्रयासों को लगातार बढ़ाकर इसकी सतत निगरानी करते हैं। हमने राडार की मौजूदगी बढ़ा दी है।'

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments