पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से धूल चटाई, शृंखला में भारत 2-1 से आगे

चित्र बीसीसीआई से साभार

स्पोर्ट्स

तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से धूल चटाई, शृंखला में भारत 2-1 से आगे

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Gujarat/Rajkot :

राजकोट में खेले गये तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से करारी शिकस्त दी। यह इंग्लैंड की पांचवीं सबसे बड़ी हार थी। राजकोट टेस्ट मैच की  पहली पारी में भारत ने 445 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 319 रनों पर ही सिमट गयी थी। इस तरह भारत ने इंग्लैंड को 126 रनों की लीड दी थी। इसके बाद भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 430 रनों पर बनाकर दूसरी पारी घोषित कर इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रन बनाने की चुनौती दी थी लेकिन इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच के चौथे दिन 122 रनों पर सिमट गयी। इस तरह उसे 434 रनों की करारी हार मिली। बता दें कि इंग्लैंड ने पहला मैच जीता था और भारत ने दूसरा। तीसरा मैच राजकोट में खेला गया जिसे भारत ने जीत लिया और पांच मैचों की शृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली। रवींद्र पड़ेजा को पहली पारी में शतक बनाने और मैच की दोनों पारियों में सात विकेट झटकने के प्रदर्शन के कारण प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।  

राजकोट में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड को 2021 में  372 रनों से हराया था। इसी तरह वर्ष  2015 में दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 337 रन से हराया था। वर्ष  2016 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 321 रनों और वर्ष 2008 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने मोहाली में 320 रनों से शिकस्त दी थी।

इस मैच की खासियत 22 साल के भारत के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रहे। उन्होंने लगातार दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाया। मैच की दूसरी पारी में जायसवाल ने 236 गेंदों का सामना कर नाबाद 214 रन ठोके। इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और 12 छक्के भी देखने को मिले। अपने इस दोहरे शतक से जायसवाल ने तमाम रिकॉर्ड तोड़ डाले। उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के टेस्ट मैच की पारी में 8 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

हालांकि यशस्वी पहली पारी में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाये थे लेकिन भारत ने फिर भी रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा के शतकों की बदौलत 445 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया था। इसके बाद इंग्लैड ने डकैट के शतक की सहायता से 319 रनों का स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में भारत ने शुभमन गिल के 91 रन और यशस्वी जायसवाल (214 रन नाबाद) के दोहरे शतक की बदौलत लीड को बढ़कर 556 रन तक पहुंचा दिया।  इस मैच से टेस्ट जीवन की शुरुआत करने वाले सरफराज खान में विशेषयोगदान दिया। उन्होंने पहली पारी में 62 (रन आउट) और दूसरी पारी में 68 (नाबाद) रन बनाकर क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता। इन खिलाड़ियों के अलावा सर रवींद्र जड़ेजा ने अपने ऑलराउंज खेल से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया और उन्हें कमेंटेटर्स ने राजकोट का राजा की उपाधि से वनाज दिया। जड़ेजा ने पहली पारी में 112 रन ठोके और 2 विकेट झटके। दूसरी पारी में उन्हें बैटिंग का तो अवसर नहीं मिला लेकिन उन्होंने अपनी फिरकी गेंदों में अंग्रेजों को फंसाया और पांच विकेट झटके। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी में मार्क वुड के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन से अधिक का स्कोर नहीं बना पाया। जैक क्रॉली 11 और पहली पारी में शतक बनाने वाली बेन डकेट चार रन बनाकर आउट हुए। कप्तान बेन स्टोक्स सिर्फ 15 रन बना सके। उन्हें कुलदीप यादव ने आउट किया। इसके अलावा ओली पोप ने तीन, रुट ने सात, बेयरस्टो ने चार, बेन फोक्स ने 16, रेहान अहमद ने शून्य, टॉम हार्टले ने 16 रन बनाये। वहीं, जेम्स एंडरसन एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड 122 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिये। वहीं, बुमराह और अश्विन को एक-एक सफलता मिली। रवींद्र पड़ेजा को पहली पारी में शतक बनाने और मैच की दोनों पारियों में सात विकेट झटकने के प्रदर्शन के कारण प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।  

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments