आज है विक्रम संवत् 2080 के माघ मास (माह) की पूर्णिमा सायं 05:59 बजे तक यानी शनिवार 24 फरवरी 2024
भारत ने शृंखला बराबर की और इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दूसरा टेस्ट मैच जीता..!

स्पोर्ट्स

भारत ने शृंखला बराबर की और इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दूसरा टेस्ट मैच जीता..!

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Andhra Pradesh/Hyderabad :

भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैड को 106 रनों से हरा दिया है। भारत ने यह मैच जीतकर पांच मैचों की शृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है। इससे पूर्व इंग्लैंड ने पहले मैच में भारत को हराया था।

इससे पूर्व भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही थी और ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 40 रन से अधिक नहीं बना सका था। भारत ने यशस्वी जायसवाल के 209 रनों की बदौलन पहली पारी में 396 रन बनाये थे। इसके मुकाबले में इंग्लैज की टीम 253 रनों पर आउट हो गयी थी। भारत ने इंग्लैंड से 143 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी में खेलना शुरू किया और शुभमन गिल के शतक की बदौलत 255 रन ठोके। इस तरह भारत ने इंग्लैंड के जीत के लिए 399 रनों की चुनौती दी। लेकिन, इंग्लैंड की टीम 392 रनों पर आउट हो गयी। इस तरह भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दिया।

आज जब मैच के चौथे दिन खेल शुरू हुआ इंग्लैंड की टीम जीत के लिए 399 रन का पीछा करने के उद्देश्य से मैदान में उतरी थी। उसने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से आगे की। ओपनर बल्लेबाज जैक क्राउली और नाइटवाचमैन रेहान अहमद ने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिये। लेकिन, रेहान को अक्षर पटेल ने एक कमाल की गेंद पर 28 रनों पर आउट भारत को दिन की पहली सफलता दिला दी। अहमद के आउट होते ही  पहले मैच में धांसू प्रदर्शन करने वाले हीरो ओली पोप को आर अश्विन ने स्लिप में खड़े  रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। पोप 21 गेंदों में 5 चौके के दम पर 23 रन बना सके। इसके बाद अश्विन जो  रूट को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया। वो केवल 10 गेंदों में 2 चौके और एक छक्का के दम पर 16 रन ही बना सके। 

इसके बाद  कुलदीप यादव ने भी जैक क्राउली को 73 रनों पर आउट करते हुए भारत को 5वां विकेट दिलाया। हालांकि यहां अंपायर ने नॉट आउट दिया था, जबकि DRS में गेंद स्टंप पर लगती दिख रही थी। तीसरे अंपायर के फैसले से फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। अब लंच होने ही वाला था कि बेन स्टोक्स को मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा ने गेंद जसप्रीत बुमराह को पकड़ा दी। यहां बेन स्टोक्स से तो बुमराह का सामना नहीं हुआ, लेकिन जॉनी बेयरस्टो को आउट करते हुए बुमराह ने भारत को जीत के एक कदम और करीब पहुंचा दिया। वह 26 रन पर LBW हुए।
अय्यर का करामाती थ्रो और बुमराह का गजब कैच
कप्तान बेन स्टोक्स अपने कंधों पर जिम्मेदारी उठाते हुए आगे बढ़ रहे थे कि श्रेयस अय्यर के एक सटीक थ्रो ने भारत को जीत की राह पर आगे बढ़ा दिया।  स्टोक्स 11 रन बनाकर रन आउट हुए तो टीम इंडिया जश्न मनाने लगी। इसके बाद हालांकि हार्टले और बेन फोक्स ने टीम को 275 रनों तक पहुंचाया। लेकिन, इसके बाज जसप्यरीत ने ने अपनी ही गेंद पर फॉलो-थ्रू में जबर्दस्त का कैच लपक लिया। इस तरह बेन फोक्स की 36 रनों की पारी खत्म हुई। इसके बाद मुकेश ने औपचारिकता पूरी करते हुए शोएब बशीर को विकेट के पीछे लपकवाया। इसके बाद बुमराह ने टॉम हार्टले का शिकार किया और मैच को समाप्त कर दिया। मैच की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के नाम एक-एक विकेट लिया। 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments