माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
ऑस्ट्रेलिया से तीसरा और आखिरी मैच हारकर भारतीय टीम ने 2-1 से गंवाई एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला

एक दिवसीय मैचों की शृंखला का आखिरी मैच गंवा बैठी भारतीय टीम

स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया से तीसरा और आखिरी मैच हारकर भारतीय टीम ने 2-1 से गंवाई एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Tamil Nadu/Chennai :

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आज बुधवार, 22 मार्च को चार एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला का आखिरी मुकाबला खेला गया। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 21 रनों के अंतर से जीत लिया और श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इस तरह भारत चार वर्ष में पहली बार अपने ही घर में किसी एक दिवसीय मैचों की शृंखला को गंवा बैठा।

श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मुकाबला चेन्नई में खेला गया। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 269 रनों का स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्श ने सर्वाधिक 47 रन बनाये। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिये। इसके जवाब में भारतीय टीम 49.1 ओवर में 248 रनों पर ऑलआउट हो गयी और मैच 21 रनों से मैच हार गयी। भारत की ओर से विराट कोहली ने सर्वाधिक 54 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जैम्पा ने चार विकेट हासिल किये।

ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श की जोड़ी ने पावरप्ले में शानदार तरीके से 61 रन जोड़े। लेकिन, इसके बाद हेड 33 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का शिकार बन गए। हार्दिक यहीं नहीं रुके और उन्होंने स्टीव स्मिथ को खाता भी नहीं खोलने दिया। पांड्या ने मार्श को 47 के स्कोर पर आउट किया। इस तरह 17 रन के अंतराल में तीन विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम बैकफुट पर थी लेकिन डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन ने चौथे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला। लेकिन, जब कुलदीप यादव ने दोनों को आउट कर मैच को कुछ समय के लिए भारत की ओर झुका दिया।

इसके बाद मार्कस स्टोइनिस और एलेक्स कैरी ने छठे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। हालांकि अक्षर ने स्टोइनिस को 25 रन के स्कोर पर गिल के हाथों कैच कराया। इसके बाद कुलदीप ने शानदार गेंद कर कैरी को बोल्ड कर दिया। कैरी ने 38 रन बनाए। 
ऑस्ट्रेलिया के लिए एबॉट ने 26, एगर ने 17 और स्टार्क-जैम्पा ने 10-10 रन का योदगान देकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 269 रन तक पहुंचाया। भारत के लिए हार्दिक और कुलदीप ने तीन-तीन, जबकि अक्षर पटेल और सिराज ने दो-दो विकेट प्राप्त किये।

भारतीय बल्लेबाजी फिर हुई फेल

इस एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया के सामने कहीं टिक नहीं सकी थी। यही हाल तीसरे और आखिरी मैच में भी हुआ। केवल विराट कोहली ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना कर सके। शेष सभी बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर पेवेलियन से मैदान और मैदान से पेवेलियन की ओर आते-आते रहे।

भारत के लिए शुभमन गिल और कप्तान रोहित की जोड़ी ने हालांकि पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े लिये थे। लेकिन, रोहित शर्मा 17 गेंद में 30 और गिल 49 गेंद में 37 रन बनाकर आउट भी हो गये और बड़ा स्कोर करने में विफल रहे। इनके बाद विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ मिलकर स्कोर को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू किया और तीसरे विकेट के लिए दोनों ने 69 रनों की साझेदारी की। लेकिन, जैम्पा ने राहुल को 32 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। कोहली का साथ देने के लिए अक्षर पटेल को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन कोहली के साथ गलतफहमी के चलते वे सिर्फ दो रन पर रन आउट हो गए।

इस बीच विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका साथ देने आये हार्दिक पांड्या ने शुरुआत तो आक्रामक अंदाज में की और स्कोर को आगे ले जाने की कोशिश की। लेकिन, यहां पर कोहली एश्टन एगर ने एक ही ओवर में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को आउट कर मैच पलट दिया। इसके बाद तो टीम इंडिया ऐसी बिखरी कि संभल ही नहीं सकी। हालांकि जडेजा और पांड्या ने 33 रनों की साझेदारी की लेकिन पांड्या रन गति बढ़ाने के चक्कर में 40 रन पर आउट हो गए। कुछ समय के बाद जडेजा भी 18 रन बनाकर आउट हो गए और भारत की हार तय हो गई।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments