ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
देश की पहली लॉन्ग रेंज रिवॉल्वर ‘प्रबल’... जानिए कितने में मिलेगी

सेना

देश की पहली लॉन्ग रेंज रिवॉल्वर ‘प्रबल’... जानिए कितने में मिलेगी

सेना/थल सेना/Uttar Pradesh /Kanpur :

‘प्रबल’ देश की सबसे लॉन्ग रेंज रिवॉल्वर है। इस रिवॉल्वर का वजन महज 700 ग्राम है। ‘प्रबल’ रिवॉल्वर की बुकिंग 21 अगस्त से शुरू हो रही है। असलहे रखने के शौकीन लोगों की पहली पसंद ‘प्रबल’ बन गई है। इसके शानदार फीचर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं।

यूपी के कानपुर में बने असलहों की चर्चा देशभर में होती है। कानपुर में बनी ‘प्रबल’ रिवॉल्वर की चर्चा देशभर में हो रही है। शुक्रवार को स्मॉल आर्म्स फैक्टरी में ‘प्रबल’ की लॉन्चिग की गई। जिसकी मारक क्षमता 50 मीटर है। इस रिवॉल्वर का निर्माण एडवांस्ड वेपंस एंड इक्किपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूईआईएल) ने किया है।
दोगुनी है मारक क्षमता
‘प्रबल’ 32 बोर की हल्की और अन्य रिवॉल्वरों से इसकी मारक क्षमता दोगुनी है। लॉन्ग रेंज वाली यह रिवॉल्वर भारत निर्मित है। इसमें साइड स्विंग सिलिंडर लगे हुए हैं। एडब्ल्यूईआईएल के निदेशक एके मौर्य का कहना है कि ‘प्रबल’ रिवॉल्वर के फीचर अन्य रिवॉल्वरों से अलग हैं। वर्तमान में मौजूद सभी रिवॉल्वरों की मारक क्षमता मात्र 20 मीटर है। वहीं ‘प्रबल’ की मारक क्षमता 50 मीटर है। बिना कारतूस के इसका वजन 700 ग्राम है। इसके बैरल की लंबाई मात्र 76 मिमी है। इसकी कुल लंबाई 177।6 मीमी है।
क्या है ‘प्रबल’ की कीमत
एडब्ल्यूईआईएल ने ‘प्रबल’ रिवॉल्वर को एक साल में तैयार किया है। इस रिवॉल्वर की कीमत भी तय कर दी गई है। ‘प्रबल’ रिवॉल्वर डीलरों को 1,26,000 रुपए में दी जाएगी। वहीं, आम लोगों के लिए यह रिवॉल्वर 1,40,000 में मिल पाएगी। शहरवासियों के साथ ही साथ देशभर में लोगों को ‘प्रबल’ रिवॉल्वर का बेसब्री से इंतजार है। रिवॉल्वर की सरफेस पर सेरिकोटेड की कोटिंग की गई है। जिससे रिवॉल्वर का लुक और भी शानदार हो गया है।
हर मौसम में दिखेगा ‘प्रबल’ का दम
इस एडवांस वेपन की साइड स्विंग सिलिंडर खुलने वाली रिवॉल्वर है। ‘प्रबल’ का वजन अन्य रिवॉल्वरों की तुलना में 25 से 30 ग्राम कम है। इसका ट्रिगर बेहद सॉफ्ट है। इसमें वुडग्रिप लगाई गई है, जिससे रिवॉल्वर की पकड़ बेहद मजबूत बनेगी। ‘प्रबल’ को लॉन्च करने से पहले सभी बातों का विशेष ध्यान दिया गया है। यह रिवॉल्वर माइनस 30 से लेकर 50 डिग्री के तापमान पर भी काम कर सकती है।
महिलाओं की बनेगी पहली पसंद
‘प्रबल’ रिवॉल्वर महिलाओं की पहली पसंद बन गई है। महिलाएं इसे आसानी से अपने हैंड बैग में रख सकती हैं। इसके साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। शस्त्र लाइसेंस धारक इस रिवॉल्वर को खरीद सकते हैं। इसका ट्रिगरपुल अन्य रिवॉल्वरों से बेहद आसान है। इसके पुराने संस्करण में कारतूस डालने के लिए मोड़ना पड़ता था।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments