लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
भारत की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च, कीमत से लेकर प्रभाव तक सब कुछ यहां

स्वास्थ्य

भारत की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च, कीमत से लेकर प्रभाव तक सब कुछ यहां

स्वास्थ्य //Delhi/New Delhi :

केंद्र सरकार ने 23 दिसंबर 2022 को भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी थी। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लग सकेगी। नेजल वैक्सीन शुरुआत में प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी। इस वैक्सीन को सरकार ने भारत के कोविड 19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भी शामिल किया है। इससे पहले भारत के औषधि महानियंत्रक ने भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी। 

कोरोना से निपटने के लिए भारत ने एक और मुकाम हासिल कर लिया है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत में बनी पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च कर दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च की। केंद्र सरकार ने 23 दिसंबर, 2022 को भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी थी। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लग सकेगी। नेजल वैक्सीन शुरुआत में प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी। इस वैक्सीन को सरकार ने भारत के कोविड 19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भी शामिल किया है। इसके लिए सरकार द्वारा फंडिंग की गई है। इससे पहले भारत के औषधि महानियंत्रक ने भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी। 
इतनी है कीमत 
इनकोवैक वैक्सीन ऐप पर उपलब्ध है और इसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपये और भारत सरकार व राज्य सरकारों को आपूर्ति के लिए 325 रुपये रखी गई है। ये इंट्रानेजल वैक्सीन स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रह सकती है और इसके आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है। इसे वाशिंगटन यूनिवर्सिटी, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है। 
कैसे इस्तेमाल होती है नेजल वैक्सीन? 
ये वैक्सीन नाक के जरिए स्प्रै करके दी जाती है, मतलब वैक्सीन लेने वाले की बांह पर टीका नहीं लगाया जाता। फिलहाल इंट्रा नेजल कोविड वैक्सीन को 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मंजूरी दी गई है। एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया था कि नेजल वैक्सीन बेहतर है, क्योंकि इन्हें लगाना ज्यादा आसान है और ये म्यूकोसा में ही इम्युनिटी बना देता है, जिससे संक्रमण से शुरुआत में ही बचा जा सकता है। 
कौन लगवा सकता है ये वैक्सीन 
ये वैक्सीन अभी 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी। 12 से 17 साल के बच्चों का भी वैक्सीनेशन चल रहा है, लेकिन वो इसे नहीं लगवा सकते। दूसरी बात ये कि इसे बूस्टर डोज के तौर पर भी लगाया जाएगा। यानी, जो लोग दो डोज लगवा चुके हैं, वे भी इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं। हालांकि, इसे प्राइमरी वैक्सीन की मंजूरी भी मिली है। यानी, अगर कोई भी वैक्सीन नहीं ली है तो भी इसे लगवा सकते हैं। 
कितनी सेफ है ये वैक्सीन
तीन फेज के ट्रायल में इनकोवैक असरदार साबित हुई है। कंपनी ने फेज-1 के ट्रायल में 175 और दूसरे फेज के ट्रायल में 200 लोगों को शामिल किया था। तीसरे फेज का ट्रायल दो तरह से हुआ था। पहला ट्रायल 3,100 लोगों पर किया गया था, जिन्हें वैक्सीन की दो डोज दी गई थी। वहीं, दूसरा ट्रायल 875 लोगों पर हुआ था और उन्हें ये वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर दी गई थी। कंपनी का दावा है कि ट्रायल में ये वैक्सीन कोरोना के खिलाफ असरदार साबित हुई है। कंपनी के मुताबिक, इस वैक्सीन से लोगों के अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम में कोरोना के खिलाफ जबरदस्त इम्युनिटी बनी है, जिससे संक्रमण होने और फैलने का खतरा काफी कम है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments