जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है भारत: भूकंप पर पीएम मोदी ने दिलाया भरोसा 

आपदा

तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है भारत: भूकंप पर पीएम मोदी ने दिलाया भरोसा 

आपदा///Ankara :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की में आए भूकंप में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है। दक्षिण पूर्वी तुर्की और सीरिया में आज सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दोनों देशों में कम से कम 200 से ज्यादा हो गई है। यह संख्या 1000 से भी ज्यादा होने की आशंका जताई जा रही है। भूकंप के कारण सैकड़ों लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की में आए भूकंप में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है। दक्षिण पूर्वी तुर्की और सीरिया में आज सोमवार तड़के करीब चार बजे 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दोनों देशों में 200 से ज्यादा लोगों के  मारे जाने और  सैकड़ों के घायल होने की खबर है। इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 100स से भी ज्यादा होने की आशंका जताई जा रही है। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन के एक ट्वीट के जवाब में मोदी ने लिखा है , "तुर्की में भूकंप के कारण जनहानि और संपत्ति के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

ये भी पढ़ें : 7.8 रिक्टर पैमाने पर आये भीषण भूकंप के कई देशों में तबाही, सीरिया में 86, तुर्की में 53 की मौत, बढ़ सकता है यह आंकड़ा..!

बता दें कि तुर्की के गजियांटेप प्रांत में नूरदगी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में आए घातक भूकंप के बाद सीरिया में शुरुआती रिपोर्टों में 86 लोगों के मारे जाने की खबर थी और मात्र तुर्की के दक्षिणी प्रांतों में ही कम से कम 53 लोग मारे जाने की खबरें आई थीं। वहां सात प्रांतों में 440 घायल हो गए," गौरतलब है कि दक्षिण पूर्वी तुर्की और सीरिया में आज सोमवार तड़के करीब 4 बजे 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इसकी वजह से इमारतें हिल गयीं और मलबे के ढेर में तब्दील हो गयीं. हालांकि राहत कार्य जारी हैं लेकिन अनेक लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।इसीलिए  मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments