ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
इंडिया टुडे ग्रुप ने लांच की देश की पहली AI एंकर सना ;पीएम मोदी से क्या बात की सना ने   

internet

साइंस

इंडिया टुडे ग्रुप ने लांच की देश की पहली AI एंकर सना ;पीएम मोदी से क्या बात की सना ने   

साइंस//Delhi/New Delhi :

इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कल्ली पुरी ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 के दौरान आजतक की पहली एआई सहयोगी एंकर " सना " को लॉन्च किया। सना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "वह उज्ज्वल, भव्य, चिरयुवा ,अथक है, कई भाषाओं में बोलती है और पूरी तरह से मेरे नियंत्रण में है। " 

सना के बारे में बताते हुए पुरी ने कहा, "वह उज्ज्वल, भव्य, उम्रदराज, अथक, कई भाषाओं में बोलती है और पूरी तरह से मेरे नियंत्रण में है। सना की प्रतिभा असली टीवी एंकरों की प्रतिभा से कम नहीं हैं, जो उसका मार्गदर्शन करेंगे। सना के पास एक मानव सरोगेट संपादक और उम्मीद है कि जल्द ही सहयोगी होगी।

कौन  से प्रोग्राम करेंगी AI एंकर सना 
आजतक एआई की पहली एंकर सना अगले सप्ताह से दिन में कई बार कई भाषाओं में दैनिक समाचार अपडेट लाएगी। एक नए शो में वह हर रोज प्रासंगिकता के एक विषय को समझाएंगी। सना एक शो भी करेंगी जिसमें दर्शक सवाल पूछ सकते हैं और वह जवाब देंगी।

AI एंकर सना ने क्या कहा पीएम मोदी से 
इंडिया टुडे कॉनक्लेव 2023 के दौरान AI एंकर सना ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। पीएम से मिलकर एंकर सना ने कहा कि मेरी ऑन दी जॉब लर्निंग शुरू हो गई है। 2024 तक मैं देश की सबसे अच्छी जर्नलिस्ट होने की कोशिश करूंगी। सना ने जल्द ही उनके साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू की उम्मीद भी जताई। 

मीडिया पर राजनेताओं, विदेशी सरकारों और पेशेवरों का दबाव 
पुरी ने कहा कि यह मनुष्यों और एआई के बीच की प्रतियोगिता नहीं है और यह सहयोग रचनात्मक जादू की ओर ले जा रहा है। "भविष्य आकर्षक और भयावह है"   इस बारे में बात करते हुए कि कैसे मीडिया पर लगातार हमला किया जाता है और उसे 'गोदी मीडिया' कहा जाता है,कली पुरी ने कहा कि राजनीतिक दलों, व्यापारिक घरानों, विदेशी सरकारों और बड़े-से-बड़े पेशेवरों से मीडिया पर बहुत दबाव है। "यह नया नहीं है और विलक्षण नहीं है," उसने कहा। उदाहरण देते हुए कि कैसे इंडिया टुडे ने अपनी कहानी के साथ कभी समझौता नहीं किया, उसने कहा, "हमारी विश्वसनीयता हमारे लिए महत्वपूर्ण है।"

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments