प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी
फिरंगियों को दिया पटका और 64 रन से जीता मैच , आश्विन के रिकॉर्ड के साथ भारत की शानदार जीत

India vs England 5th Test Match :आश्विन के रिकॉर्ड के साथ भारत की शानदार जीत

स्पोर्ट्स

फिरंगियों को दिया पटका और 64 रन से जीता मैच , आश्विन के रिकॉर्ड के साथ भारत की शानदार जीत

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Himachal Pradesh/Dharmshala :

India vs England 5th Test Match : इंग्लैंड 193/9

रवींद्र जड़ेजा को शोएब बशीर का विकेट मिलते ही इंग्लैंड का स्कोर 193/9 हुआ और  मैच 64 रन से जीता|

175 रन पर इंग्लैंड को आठवां झटका लगा , बुमराह ने एक ओवर में दो विकेट ले  लिए हैं | पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के धर्मशाला स्टेडियम में खेला जा रहा है। तीसरे दिन के पहले सेशन का खेल खत्म होने के बाद फिरंगियों पर भारतीय टीम  पूरी तरह हावी है। लंच सेशन तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 103 रन पर 5 विकेट खो दिए है।

 टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100 टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में फाइव विकेट हॉल हासिल कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय टीम के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को भी पछाड़ते हुए इतिहास रच दिया है। अब अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने बेन डकेट (2), जैक क्रॉली (0), ओली पोप (19), बेन स्टोक्स (2) और बेन फोक्स (8) को पवेलियन भेज अपने 5 विकेट पूरे किए।<

???? Record Alert ????

Most Five-wicket hauls in Test for India! ????

Take A Bow, R Ashwin ???? ????

Follow the match ▶️ https://t.co/jnMticF6fc#TeamIndia | #INDvENG | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/0P2gQOn5HS

— BCCI (@BCCI) March 9, 2024

/p>

दिग्गजों के क्लब में हुए अश्विन शामिल
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो श्रीलंका मुथैया मुरलीधर 67 फाइव विकेट हॉल के साथ नंबर 1 पर बने हुए हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न 37 फाइव विकेट हॉल के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। अश्विन अभी क्रिकेट खेल रहे हैं और एक्टिव प्लेयर है।ऐसे में उनके पास रिचर्ड हार्डली को पछाड़कर आने वाले मैचों में शेन वॉर्न से भी आगे निकलने का मौका होगा।

100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
रविचंद्रन अश्विन अपने 100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने 100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और रविचंद्रन अश्विन ने ली है। इन दोनों के नाम पर 9-9 विकेट दर्ज हैं। अश्विन मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं।अगर वो इस मैच में एक विकट और लेते हैं तो वो मुरलीधरन को भी पीछे छोड़ देंगे।

4 विकेट अश्विन ने लिए जबकि विकेट कुलदीप यादव के खाते में गया। क्रीज पर जो रूट (34) नाबाद है। भारत की पहली पारी 477 रन पर सिमट गई थी। तीसरे दिन भारत ने 473/8 से आगे खेलना शुरू किया और आधा घंटे के अंदर ही भारत ने आखिरी दो विकेट गंवा दिए। पहले कुलदीप यादव (30) को जेम्स एंडरसन ने पवेलियन भेजा। उसके बाद शोएब बशीर ने बुमराह (20) का विकेट चटकाया। कुलदीप का विकेट लेने के साथ ही जेम्स एंडरसन ने 700 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। वहीं बुमराह इस मैच में बशीर का पांचवां शिकार बने। भारत को पहली पारी में 259 रन की लीड मिली है ।

इससे पहले मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा (103) और शुभमन गिल (110) ने अपने-अपने शतक पूरे किए थे। वहीं सरफराज खान (56) और देवदत्त पाडिकल (65) ने अर्धशतकीय पारियां खेली। यशस्वी जायसवाल ने भी 56 रन का योगदान दिया था।

धर्मशाला टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड 218 पर ऑल आउट हो गई थी।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments