पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
भारतीय महिला स्पिनर दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास,  बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

दीप्ति शर्मा ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स

भारतीय महिला स्पिनर दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

टीम इंडिया ने महिला टी-20 विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम को 6 विकेट से हरा दिया है। यह टीम की लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी थी। इसके अलावा आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम की स्पिनर गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने बड़ा कारनामा किया हैं। दीप्ति टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

बुधवार को भारत के खिलाफ टॉस जीतकर वेस्टइंडीज कप्तान हेली मैथ्यूज ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया की ओर से दीप्ति शर्मा ने 3 विकेटऔर  रेणुका और पूजा ने 1-1 विकेट लेकर विंडीज को 119 रनों पर ही रोक दिया। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष की शानदार पारियों की बदौलत जीत हासिल कर ली।

मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज टीम की शुरूआत खराब रही थी। कप्तन हेली 6 गेंदों में 2 रन बनाकर दूसरे ही ओवर में आऊट हो गईं। हालांकि इसके बाद टेलर और कैम्बेल ने दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। लेकिन दीप्ति शर्मा ने आकर पहले कैम्बेल (30) तो बाद में टेलर (42) की विकेट निकाल दी। इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से मध्यक्रम में नेशन ने 21 तो गजनबी ने 15 रन बनाकर स्कोर 118 तक पहुंचा दिया। दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिए जबकि रेणुका और पूजा ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। स्मृति 7 गेंद में 10 रन बनाकर आऊट हुई तो जेमिमा आज एक ही रन बना पाई। लेकिन इसके बाद शैफाली ने कप्तान हरमनप्रीत के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। शैफाली 8वें ओवर में 28 रन बनाकर आऊट हो गईं। इसके बाद हरमनप्रीत ने 42 गेंदों में 33 तो ऋषा घोष ने 44 रन बनाकर टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी। भारत का अब अगला मुकाबला 18 फरवरी को इंगलैंड के खिलाफ होगा। इसे जीतकर भारतीय टीम सेमीफइनल के लिए अपनी दावेदारी पक्की कर लेगी।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी 
आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम की स्पिनर गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने बड़ा कारनामा किया हैं। दीप्ति टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। 

युजवेंद्र चहल को छोड़ा पीछे 
खास बात है कि भारत की पुरुष टीम के भी किसी गेंदबाज ने यह कारनामा नहीं किया है। भारतीय पुरुष टीम में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल के नाम है, जिन्होंने 91 विकेट लिये हैं। लेकिन, चहल को भी पीछे छोड़ते हुए दीप्ति ने 100 विकेट पूरे कर इतिहास रच दिया हैं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments