आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना , राजस्थान में अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा जॉब कार्ड जारी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना , राजस्थान में अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा जॉब कार्ड जारी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी रोजगार की गारंटी के लिए प्रदेश में शुरू हुई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना-2022 के तहत अब तक 3 लाख 68 हजार 449 जॉब कार्ड जारी किये गए हैं तथा करीब 484 करोड़ रुपये की राशि के 8 हजार 946 कार्य स्वीकृत किये गए हैं। यह जानकारी जयपुर में शुक्रवार को शासन सचिवालय में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक में दी गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव उषा शर्मा ने निर्देश दिये कि मनरेगा की तरह शहरों में भी सभी वंचित परिवारों को रोजगार के अवसर मिलने चाहिये। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा जॉब कार्ड जारी कर अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने का प्रयास किया जाए। श्रीमती शर्मा ने कहा कि हमारे शहर सुंदर और साफ सुथरे हों, यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से शहरों की खूबसूरती निखारने के काम किये जाएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए नगर निगमों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण तैयार किया जाए, ताकि अपने शहर को साफ और सुंदर रखने के लिए प्रोत्साहन मिले। उन्होंने विभाग को पार्कों के रखरखाव और शहरों में साफ-सफाई का कार्य मिशन मोड पर करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डॉ. जोगाराम ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना की प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सॉलिड वेस्ट कम्पोस्टिंग, पेंटिंग ऑफ वॉल वर्क, इंटर लॉकिंग कार्य, मुक्तिधाम के निर्माण और रखरखाव का काम तथा सड़कों के सौन्दर्यीकरण के काम करवाए जा रहे हैं। उन्होंने विभिन्न शहरों में योजना के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments