आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
दुनिया भर के देशों में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी ने श्रीनगर में डल झील के किनारे किया योगाभ्यास

सामाजिक

दुनिया भर के देशों में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी ने श्रीनगर में डल झील के किनारे किया योगाभ्यास

सामाजिक//Delhi/New Delhi :

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया के विभिन्न देशों में पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। बड़े-बड़े मैदानों में देश-विदेश के नेताओं की अगुआई में आम जन ने योगाभ्यास किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार श्रीनगर की डल झील के किनारे आमजन समूह के साथ योगाभ्यास किया और पूरी दुनिया में संदेश भेजा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर उत्साह के साथ हर राष्ट्रीय अभियान में साथ रहता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष के योग दिवस कार्यक्रम की झलकियां भी साझा की हैं। उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा:

"श्रीनगर में डल झील पर इस वर्ष के योग दिवस कार्यक्रम में एक मनोरम वातावरण की अनुभूति हुई, यह प्रकृति के साथ पूर्ण सामंजस्य को दर्शाता है। बारिश के बावजूद वहां एकत्र हुए असंख्य लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। इसकी कुछ झलकियां प्रस्तुत हैं।"

केवल प्रधानमत्री ही नहीं उनके दिल्ली स्थित कार्यालय यानी पीएमओ पर भी आज सुबह 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा, वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य लोगों ने योग सत्र में सहभागिता की।

राजस्थान में सीएम भजनलाल और राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी किया योगाभ्यास

न केवल दिल्ली बल्कि देश के विभिन्न राज्यों में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। राजस्थान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार सुबह एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। आयुर्वेद विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विद्यार्थियों एवं बड़ी संख्या में योग प्रेमियों ने भाग लिया। समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी एवं उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि योग हमारे प्राचीन ऋषि मुनियों का मानवता को दिया गया अनमोल वरदान है। स्वस्थ जीवन शैली और आदर्श समाज की स्थापना में योग की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सार्थक पहल से योग विद्या वैश्विक पटल पर एक बार पुनः लोकप्रिय हुई है। मोदी ने योग के माध्यम से भारतीय संस्कृति को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाया है।

  

उन्होंने कहा कि योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रहने की जीवन शैली है। मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक अपने जीवन में योग को अपनाकर स्वस्थ एवं मस्त रहें।

मुख्यमंत्री ने किया योगासन और प्राणायाम का अभ्यास

आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में योग गुरु कुलभूषण बैराठी और मेघ सिंह ने मुख्यमंत्री, विधानसभाध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री, राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं छात्र-छात्राओं सहित प्रतिभागियों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास करवाया। प्रतिभागियों ने लगभग 45 मिनट तक ताड़ासन, अर्धचक्रासन, दंडासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन जैसे आसनों सहित कपालभाति, अनुलोम-विलोम तथा भ्रामरी जैसे प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास किया। अंत में राज्यपाल कलराज मिश्र ने उपस्थित जन समूह को स्वस्थ रहने का संकल्प दिलाया।

जयपुर में आमजन ने उत्साह के साथ योगाभ्यास किया

जयपुर में भी विभिन्न पार्कों, सोसाइटियों और स्कूलों में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गये। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जयपुर के प्रताप नगर क्षेत्र के प्रताप अपार्टमेंट वासियों ने भारी संख्या में योगाभ्यास कार्यक्रम भाग लिया। इस सोसाइटी में प्रातः 6 से 8 तक योग अभ्यास किया। यह आयोजन प्रताप अपार्टमेंट के HIG V MIG, V CHINAB APARTMENT द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामचंद्र चतुर्वेदी जो स्वयं 94 वर्ष के है ने योगाभ्यास किया और उन्होंने इस अवसर पर सभी को नियमित 1 घंटे व्यायाम करने का आह्वान किया। प्रताप अपार्टमेंट HIG की अध्यक्ष रश्मि गुप्ता ने नियमित व्यायाम को जीवन शैली बनाने की अपील की। भारतीय योग संस्थान के संगठन मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने योग संस्थान के बारे में सभी प्रतिभागियों को जानकारी दी। इस कार्यक्रम का आयोजन बबीता गुप्ता, पवन लखेरा. नीलम सिंघल, श्रुति पटेल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments