आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स फिर जीत की पटरी पर, पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

स्पोर्ट्स

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स फिर जीत की पटरी पर, पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Punjab/Chandigarh :

जयपुर में खेले गये आईपीएल के मैच में गुजरात टाइटंस से मुकाबले के दौरान आखिरी क्षणों में राजस्थान रॉयल्स की जीत की गाड़ी की पटरी से उतर गयी थी। लेकिन, राजस्थान ने अगले ही मैच में खुद को संभाल लिया और पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हरा दिया। 

 मुल्लांपुर में खेले गये आईपीएल के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने हालांकि पंजाब किंग्स को कम स्कोर पर ही रोक लिया था। पंजाब को आठ विकेट पर 147 रन पर रोकने के बाद  जब रॉयल्स की बल्लेबाजी आई तो वो भी फंस गई।  आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयल्स को पंजाब के विरुद्ध जीत दर्ज करने के लिए 14 रनों की जरूरत थी। लेकिन, शिमरन हेटमायर और रोवमैन पोवेल की जोड़ी ने आक्रामक बल्लेबाजी कर राजस्थान को छह मैच में पांचवीं जीत दिला दी। राजस्थान ने 19.5 ओवर में सात विकेट पर 152 रन बनाकर अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।  ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ हेटमायर ने अपनी नाबाद पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए। हेटमायर के अलावा यशस्वी जायसवाल ने भी राजस्थान के लिए 39 रन का अहम योगदान दिया।

पंजाब के लिए कगिसो रबाडा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो जबकि चोटिल शिखर धवन की जगह टीम की अगुवाई कर रहे सैम कुरेन ने 25 रन देकर दो विकेट लिए। केशव महाराज की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से राजस्थान ने पंजाब को 150 रन के अंदर रोक दिया। पंजाब की टीम 13वें ओवर में 70 रन पर पांच विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी लेकिन आशुतोष शर्मा, जितेश शर्मा और लियाम लिविंगस्टोन ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाकर टीम को चुनौती देने लायक स्कोर तक पहुंचाया।

आशुतोष ने फिर से टीम के अहम पारी
आशुतोष ने अपनी पारी में तीन छक्के और एक चौका जड़ा तो वहीं जितेश ने एक चौका और दो छक्के लगाए। लिविंगस्टोन ने दो चौके और एक छक्का लगाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जगह टीम में शामिल हुए तनुष कोटियान ने राजस्थान का सधी हुई शुरुआत दिलाई। कोटियान ने अर्शदीप के खिलाफ तो रबाडा ने जायसवाल के खिलाफ चौका जड़ा। दोनों ने इसके बाद संभल कर खेलते हुए पावरप्ले में टीम का स्कोर 43 रन तक पहुंचाया।

कोटियान को तेजी से रन बनाने में परेशानी हो रही तो जायसवाल ने सैम कुरेन और लिविंगस्टोन के खिलाफ चौके जड़ें। आठवें ओवर में टीम के रनों का पचासा पूरा हुआ लेकिन नौवें ओवर में लिविंगस्टोन ने कोटियान को आउट कर पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी को तोड़ा। कप्तान संजू सैमसन ने 11वें ओवर में लिविंगस्टोन के खिलाफ छक्का और चौका लगाकर टीम की रन गति को बढ़ाने की कोशिश की। अगले ओवर में रबाडा की गेंद को जायसवाल थर्डमैन की दिशा में हर्षल पटेल के हाथों में खेल गए।

नहीं चला संजू सैमसन और रियान का बल्ला

यशस्वी को आउट करने के बाद रबाड़ा ने संजू सैमसन को एलबीडब्यू किया जिसके बाद राजस्थान के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। शानदार लय में चल रहे रियान पराग ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 17वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इस ओवर में रबाडा ने उनका शानदार कैच लपका। ध्रुव जुरेल (छह) रन बनाकर हर्षल का शिकार बने लेकिन हेटमायर ने चौका और छक्का जड़ उनके ओवर को खत्म किया। अब राजस्थान के सामने आखिरी दो ओवर में 20 रन बनाने की चुनौती थी।

पोवेल ने 19वें ओवर में कुरेन के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े लेकिन तीसरे गेंद पर विकेटकीपर जितेश को कैच दे बैठे। केशव महाराज (एक) भी इसी ओवर में पवेलियन लौट गए। अर्शदीप ने आखिरी ओवर में हेटमायर को शुरूआती दो गेंदों में चकमा दिया लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने तीसरी और पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर टीम की जीत पर मुहर लगा दी।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments