आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
इजरायल ने हमास कमांडर को सुरंग में घेरा, 15 हजार लोगों ने छोड़ा गाजा

सेना

इजरायल ने हमास कमांडर को सुरंग में घेरा, 15 हजार लोगों ने छोड़ा गाजा

सेना/// :

इजरायल डिफेंस फोर्स तेजी से हमास के गढ़ों को तबाह कर रहे हैं या उन पर कब्जा कर रहे हैं। इजरायल की सेना भी लगातार गाजा में अंदर की तरफ बढ़ रही है। सबसे खास बात ये है कि इजरायल की फोर्स ने सुरंगों को भी साफ करना शुरू कर दिया है। जिसे देखते हुए इजरायल ने इशारा किया है कि युद्ध अब फाइनल स्टेज की ओर बढ़ रहा है। हालांकि हमास के पास 20,000 से 30,000 लड़ाके हैं। ऐसे में लड़ाई पूरी तरह रुकने में अभी समय लग सकता है।

बीते एक महीने से ज्यादा समय से गाजा में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष चल रहा है। हमास के दक्षिण इजरायल में हमले के बाद से इजरायली सेना लगातार गाजा में कार्रवाई कर रही है। इजरायली सेना की ओर से हवाई और जमीनी हमले किए जा रहे हैं। ये संघर्ष अब जल्दी ही खत्म हो सकता है, ऐसा इशारा इजरायल की ओर से आया है। इजराइल ने युद्ध के आखिरी फेज में होने का इशारा करते हुए कहा है कि हमास के ज्यादातर लड़ाके फंस चुके हैं और गाजा में फैली सुरंगों को भी तेजी से साफ किया जा रहा है। इजरायल ने कहा है कि उसकी सेना गाजा शहर के अंदर घुस चुकी है और भूमिगत सुरंगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इजरायल डिफेंस फोर्स पूरे क्षेत्र को दो भागों में बांटकर गाजा के विशाल सुरंग नेटवर्क को खाली करने का ऑपरेशन चला रही है। जिससे हमास के कुछ कमांडर बुरी तरह से फंस गए हैं।
हमास की कमर टूट चुकी है!
इजरायल डिफेंस फोर्स, आईडीएफ ने दावा किया है कि हमास के सैन्य गढ़ों में से एक पर कब्जा कर लिया गया है। जिसके बाद उसने गाजा का बिन लादेन कहे जाने वाले हमास कमांडर याह्या सिनवार को भी एक बंकर में घेर लिया गया है। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने स्थान का खुलासा नहीं करते हुए कहा कि सिनवार अपने बंकर में छिपा हुआ था, जहां उसको घेर लिया गया है। आईडीएफ ने ये भी कहा है हवाई और जमीनी हमले तेज होने के बाद उत्तरी गाजा में एक ही दिन में 15,000 से ज्यादा लोग घरों को छोड़कर चले गए हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा है कि रविवार को 2 हजार, सोमवार को 5,000 तो मंगलवार को 15,000 लोग घर छोड़कर चले गए।
बहुत ही चुनौतीपूर्ण युद्धक्षेत्र गाजा
इजरायली प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा है हमास नेता कब तक मारे या पकड़े जाते हैं, यह अब सिर्फ समय की बात है। हम हमास के बंकरों को नष्ट करने का काम लगातार कर रहे हैं। हमें इसमें शानदार सफलता मिली है। यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण युद्धक्षेत्र है और हमास ने युद्धक्षेत्र बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है। जो पूरी तरह से सुरंगों से घिरा हुआ है लेकिन हमें इससे पार पाने में तेजी से सफलता मिल रही है।
गाजा के अंदर पहुंच गई है इजरायली सेना
इजरायली सेना की ओर से जो दावा किया गया है, उससे माना जा रहा है कि हमास की कमर टूट चुकी है। इजरायली सेना के गाजा शहर में दाखिल हो जाने के बाद अब जल्दी ही हमास पूरी तरह से खत्म हो सकता है। हालांकि इस पर बहुत स्पष्ट अभी इजरायली सेना ने कुछ नहीं कहा है। बता दें कि दक्षिणी इजरायल में 7 अक्टूबर को आतंकी संगठन हमास ने हमला करके करीब 1400 लोगों को मार डाला था। साथ ही 200 से अधिक लोगों का अपहरण करके बंधक बना लिया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा में बमबारी शुरू कर दी। इसके बाद से इजरायल की गाजा में कार्रवाई लगातार जारी है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments