माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में जयपुरी रजाइयां बनीं खरीदारों की पहली पसंद

बिजनेस

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में जयपुरी रजाइयां बनीं खरीदारों की पहली पसंद

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

नई दिल्ली में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हल्के वजन एवं गर्माहट के लिए मशहूर जयपुरी रजाइयां खरीदारों को लुभा रहीं हैं।

राजस्थान पवेलियन में जयपुरी रजाइयों को काफी पसंद किया जा रहा है और उनके हल्के वजन, कोमलता एवं गर्माहट की खासियत की बजह से खूब खरीदारी भी हो रही है। पवेलियन में जयपुरी रजाइयां के स्टोल संचालक अब्दुल रऊफ ने बताया कि जयपुरी रजाइयां बनाना बुनकरों का वंशानुगत व्यवसाय है और इसे वे पिछली कई पीढ़ियों से करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर के जुलाहे सर्दी के मौसम में घरेलू उपयोग में आने वाले सभी प्रकार के उत्पादों को बनाते हैं लेकिन रजाई बनाने में उन्हें विशेष योग्यता प्राप्त है। सर्दियों में दैनिक उपयोग के लिये रजाई की उच्च गुणवत्ता का उत्पादन उनकी विशेष पहचान है।
हाई क्वालिटी कपास का इस्तेमाल
रऊफ ने बताया कि रजाइयां वजन में हल्की होने के बावजूद ये बहुत ही गर्म और आरामदायक होती है। इनको बनाने में उच्च श्रेणी की शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण कपास का प्रयोग किया जाता है। साथ ही, आधुनिक फैशनेबल एवं राजस्थानी डिजाइनों में इन्हें बनाया जा रहा है जिसे ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।
हैंड ब्लाॅक प्रिंटेड रजाइयों की ज्यादा मांग
राजस्थानी शुद्ध कपास से पारंपरिक सांगानेरी हैंड ब्लाॅक प्रिंट में विश्व प्रसिद्ध जयपुरी डबल बेड की रजाइयां लोग काफी पसंद कर रहे हैं। जयपुरी रजाई बनाने की इस विशेष कला के लिये जयपुर के कई बुनकरों को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments