जो बाइडेन का बड़ा दावा: एक शर्त पर गाजा में हमले रोक देगा इजरायल

सेना

जो बाइडेन का बड़ा दावा: एक शर्त पर गाजा में हमले रोक देगा इजरायल

सेना/वायुसेना/Delhi/New Delhi :

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है कि अगले सप्ताह तक इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौता लागू हो सकता है। इजराइल-हमास के बीच सीजफायर के समझौते को कई फेज में लागू किया जाएगा।

गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को लगभग 5 महीने का समय हो चुका है। इजरायल में हमास द्वारा मचाए गए नरसंहार के बाद इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर लगातार हमले किए हैं। इन हमलों में गाजा पट्टी लगभग बर्बाद हो चुकी है। ऐसे समय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने जानकारी दी है कि अगर हमास द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों की रिहाई को लेकर कोई समझौता हो जाता है तो इजरायल रमजान के दौरान गाजा में आतंकवादियों के खिलाफ हमले रोकने को तैयार है। 
अगले सप्ताह तक हो सकता है समझौता
अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है कि अगले सप्ताह तक इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौता लागू हो सकता है। बता दें कि ये अस्थायी विराम होगा। बाइडेन ने एक इंटरव्यू में बताया है कि रमजान आ रहा है और इजराइलियों ने एक समझौता किया है कि वे रमजान के दौरान (युद्ध) गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे, ताकि सभी बंधकों को बाहर निकालने का समय मिल सके।
कब शुरू होगा रमजान?
रमजान का महीना दस मार्च के आसपास शुरू होने वाला है। रमजान का महीना दुनिया भर के करोड़ों मुसलमानों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व वाला और सुबह से शाम तक उपवास का समय होता है। इस महीने को संघर्ष विराम समझौते के लिए एक अनौपचारिक समय सीमा के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि, अतीत में इस पवित्र माह के दौरान इजरायल-फलस्तीन के बीच तनाव बढ़ा है।
कई फेज में लागू होगा सीजफायर समझौता
जानकारी के मुताबिक इजरायल-हमास के बीच सीजफायर के समझौते को कई फेज में लागू किया जाएगा। इजरायल और हमास छह सप्ताह के युद्ध विराम समझौते में बंधकों को रिहा करेंगे। हमास पहले 40 इजरायली बंधकों को रिहा करेगा इसके बाद इजरायल भी अपनी जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। हालांकि, अब तक इजरायल और हमास की ओर से सीजफायर को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments