आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
जुगाड़: ग्रामीण युवाओं ने स्क्रैप से बनाया 7-सीटर सौर वाहन

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

जुगाड़: ग्रामीण युवाओं ने स्क्रैप से बनाया 7-सीटर सौर वाहन

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Maharashtra/Mumbai :

भारत में गर्मी का मौसम किसी सजा से कम नहीं होता। खासकर ग्रामीण इलाकों में। ऐसे में कुछ युवाओं की बनाई यह जुगाड़ बाइक अपने आप में अनूठी है।

भारत के युवा बेहद रचनात्मक और प्रतिभावान हैं। ऐसे ही कुछ युवा अपनी जुगाड़ तकनीक में लोकप्रिय भारतीय सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए एक अभिनव समाधान लेकर आए हैं।
वायरल वीडियो में सात युवाओं को सात सीटों वाले वाहन में यात्रा करते हुए देखा जा सकता है, जिसके ऊपर एक सौर पैनल लगा हुआ है। सोलर पैनल न केवल सूर्य से ऊर्जा को अवशोषित करता है, बल्कि यात्रियों के लिए छाया भी प्रदान करता है। नवाचार ने उद्योगपति हर्ष गोयनका को प्रभावित किया है। <

> गोयनका ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘एक उत्पाद में इतना टिकाऊ नवाचार- स्क्रैप, सात सीटर वाहन, सौर ऊर्जा और सूरज से छाया से उत्पादित! इस तरह के मितव्ययी नवाचार मुझे हमारे भारत पर गर्व करवाते हैं!’ शनिवार को शेयर किए जाने के बाद से, क्लिप को ट्विटर पर 5,000 से अधिक बार देखा जा चुका है। नेटिजन्स नवाचार से आश्चर्यचकित थे और टिप्पणियों के रूप में प्रशंसा आई है।
10 हजार खर्च, जीरो मेंटीनेंस, मुफ्त यात्रा
वाहन की सवारी करने वाले युवा को यह कहते हुए सुना जाता है कि कोई भी 200 किमी से अधिक की यात्रा कर सकता है और अगर सूरज की रोशनी तीव्र है तो वह अधिक यात्रा कर सकता है। उनके अनुसार, वाहन की कुल विनिर्माण लागत 8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच है।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments