घर में रख लें खाने-पीने का सामान, 26 से 28 मई तक मचेगा हाहाकार..!

मौसम

घर में रख लें खाने-पीने का सामान, 26 से 28 मई तक मचेगा हाहाकार..!

मौसम//Delhi/New Delhi :

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान रेमल तेजी से आगे बढ़ रहा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में भी तेज हवा चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

त्रिपुरा सरकार ने मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश, तेज हवाएं और तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद सभी 8 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी मौसम  विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले कम दबाव के क्षेत्र के शनिवार को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। 
27 मई को गरज-चमक के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाएं और भारी बारिश से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सेपाहिजाला और पश्चिम त्रिपुरा जिले प्रभावित हो सकते हैं। 28 मई को उत्तरी त्रिपुरा, उनाकोटि और धलाई जिलों में गरज-चमक और भारी बारिश के साथ आंधी आने का अनुमान है।
त्रिपुरा के अतिरिक्त सचिव (राजस्व) तमल मजूमदार ने कहा, ‘चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 25 मई से 28 मई तक त्रिपुरा में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।’ उन्होंने आगे बताया कि 26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। राजस्व सचिव ने कहा कि इसे देाते हुए एहतियाती उपाय के रूप में इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

घरों में रख लें जरूरी सामान
- बच्चों और बुजुर्गों के लिए आवश्यक दवाएं।
- खाने-पीने की सामग्री को पहले से ही स्टोर कर लें।
- जलावन जैसे रसोई गैस सिलेंडर या लकड़ियां रख लें।
- बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था कर लें।
- जिला आपात विभाग के नंबर्स अपने पास रखें।
- 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments