ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
जानिए महात्मा गाँधी के निधन के दिन के लिए क्या निर्देश जारी किये केंद्र सरकार ने

श्रद्धांजलि

जानिए महात्मा गाँधी के निधन के दिन के लिए क्या निर्देश जारी किये केंद्र सरकार ने

श्रद्धांजलि//Rajasthan/Jaipur :

स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी शहीदों को दो  मिनट का मौन रखकर याद किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस बार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के निधन की तारीख 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। इस दिन पूर्वान्ह 11 बजे 2 मिनट का मौन रखा जाएगा, जिस दौरान किसी भी तरह के सामान्य कामकाज और आवाजाही पर पूरी तरह से रोक के निर्देश हैं।

 इस बाबत गृह मंत्रालय  की ओर से सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश भी जारी कर दिए गए है। गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में पहले ही एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जा चूका है। 

इस दिन स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी शहीदों को 2 मिनट का मौन रखकर याद किया जाएगा। पूरा देश 2 मिनट मौन रखकर इन सभी शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि देगा। मौन की अवधि शुरू होने तथा समाप्ति होने की सूचना सायरन बजाकर या आर्मी गन के जरिए दी जाएगी। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments