लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
हैदराबाद के आखिरी निजाम का निधन,उच्च राजकीय सम्मान के साथ कल किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

श्रद्धांजलि

हैदराबाद के आखिरी निजाम का निधन,उच्च राजकीय सम्मान के साथ कल किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

श्रद्धांजलि//Telangana/Hyderabad :

हैदराबाद के आखिरी निजाम नवाब मीर बरकत अली खान वालाशन मुकर्रम जाह बहादुर का तुर्की में निधन हो गया। जहां वह कई वर्षों से रह रहे थे। मुकर्रम जाह को बुधवार को हैदराबाद में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। 

बता दें कि मुकर्रम जाह का जन्म 1933 में फ्रांस में हुआ था। उनकी मां राजकुमारी दुर्रु शेवार तुर्की (ओटोमन साम्राज्य) के आखिरी सुल्तान अब्दुल मजीद द्वितीय की बेटी थी। वरिष्ठ पत्रकार और हैदराबाद की संस्कृति और विरासत के जानकार मीर अयूब अली खान का कहना है कि राजकुमार मुकर्रम जाह को 1971 तक औपचारिक रूप से हैदराबाद का राजकुमार ही कहा जाता था।

दादा से विरासत में मिली थी अकूत संपत्ति
जब तक कि सरकार ने उपाधियों को समाप्त नहीं कर दिया था। उन्होंने बताया कि सातवें निजाम ने अपने पहले बेटे राजकुमार आजम जाह बहादुर के बजाय अपने पोते को अपना उत्तराधिकारी बनाया था। इसके बाद 1967 में हैदराबाद के अंतिम पूर्व शासक के निधन पर मुकर्रम जाह आठवें निजाम बन गए थे। मुकर्रम जाह शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। लेकिन, बाद में वह तुर्की में रहने लगे थे। मुकर्रम जाह या उनके दादा को विरासत में मिली अकूत संपत्ति में गिरावट के विवरण का अभाव है।मुकर्रम जाह बेहिसाब जमीन-जायदाद और हीरे-जवाहरात के मालिक थे लेकिन उनके निधन के साथ ही उनकी जिंदगी और विरासत में मिली दौलत के कई अनसुलझे सवाल दफन हो जाएंगे।

‘महल ऐसा जैसे लूट मचाई गई हो’
मुकर्रम जाह ने अपना पहला निकाह 1959 में तुर्की की राजकुमारी इसरा से किया था। याउंदी डॉट कॉम में प्रकाशित एक इंटरव्यू में राजकुमारी इसरा हैदराबाद में अपने वैवाहिक जीवन के बारे में बातें की थीं। इस इंटरव्यू में राजकुमारी इसरा ने बताया था, ‘बाद में हमारा तलाक हो गया और 20 साल बाद मुकर्रम जाह ने मुझे वापस आने और उनकी मदद करने के लिए कहा था क्योंकि वह कई समस्याओं से घिरे हुए थे। जब मैं वापस आई तो पूरा महल ऐसा लगता था कि वहां नादिर शाह ने दिल्ली की लूट मचाई थी। कुछ नहीं बचा था, हमसे सब कुछ ले लिया गया था।’

"हैदराबाद में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक"
मुकर्रम जाह के पार्थिव शरीर को हैदराबाद स्तिथ उनके चौमहल्ला पैलेस लाया जा रहा है। उनके पार्थिव शरीर को फ्लाइट के जरिए यहां लाया जा रहा है। जाह के पार्थिव शरीर को 18 जनवरी को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक खिलवत पैलेस में रखा जाएगा। जहां लोग उन्हें अंतिम विदाई दे सकेंगे। इसके बाद उन्हें आसफ जाही कब्रगाह में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

तेलंगाना सीएम के उच्च राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करने का निर्देश 
राजकुमार मुकर्रम जाह के निधन पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शोक व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निजाम के उत्तराधिकारी के तौर पर गरीबों के लिए शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्रों में समाज सेवा के लिए उनका उच्च राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करने का निर्देश दिया है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments