लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
जानें शीतला अष्टमी का वैज्ञानिक महत्त्व; क्यों है माँ का वाहन गर्दभ और हाथों में झाड़ू,सूप,कलश,नीम ?

धर्म

जानें शीतला अष्टमी का वैज्ञानिक महत्त्व; क्यों है माँ का वाहन गर्दभ और हाथों में झाड़ू,सूप,कलश,नीम ?

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Rajasthan/Jaipur :

कल शीतला अष्टमी  है,सर्वविदित है कि देवी शीतला को प्रकृति की उपचार शक्ति माना जाता है ,शीतला माता भी अपने भक्तों के तन-मन को शीतल कर देती है तथा समस्त प्रकार के तापों का नाश करती है। हिन्दू धर्म के अनुसार शीतला सप्तमी-अष्टमी को महिलाएं अपने परिवार की सुख, शांति और सेहत के लिए रंगपंचमी से अष्टमी तक माता शीतला को बासौड़ा बनाकर पूजती है। शीतला अष्टमी के दृष्टिगत आज हम आपको बताएंगे कि हमारे हिन्दू कर्मकांड भी वैज्ञानिक दृष्टि से कितने प्रासंगिक होते हैं। 

मां शीतला यह व्रत वास्तव में यह एक वैज्ञानिक पर्व है। गर्मी की विधिवत शुरुआत इसी दिन से मानी जाती है। यह त्योहार सांकेतिक रूप से यह बताता है कि इस दिन के बाद से बासी आहार ग्रहण नहीं करना चाहिए। गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। शीतल भोजन ग्रहण करना चाहिए। 

माँ शीतला हैं प्रकृति उपचार शक्ति.. जानिये शीतला अष्टमी 2023: तिथि, समय, महत्व ,कथा व पूजन के बारे में

ग्रीष्म है पित्त विकार होने का मौसम 
चैत्र महीने से जब गर्मी प्रारंभ हो जाती है तो शरीर में अनेक प्रकार के पित्त विकार भी शुरू हो जाते हैं। अत: इस समय मनुष्य को चेचक के रोग तेजी से फैलते हैं। इनसे बचने के लिए प्राचीन काल से शीतला सप्तमी और शीतलाष्टमी व्रत करने का चलन  चला आ रहा है।आयुर्वेद की भाषा में चेचक का ही नाम शीतला कहा गया है। अतः इस उपासना से शारीरिक शुद्ध, मानसिक पवित्रता और खान-पान की सावधानियों का संदेश मिलता है। 

FIH Pro League: विश्व चैंपियन जर्मनी को 6-3 से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा भारत

शीतलाअष्टमी देती है खान पान की सावधानियों का सन्देश   
इस व्रत में चैत्र कृष्ण अष्टमी के दिन शीतल पदार्थों का मां शीतला को भोग लगाया जाता है। चेचक, गलघोंटू, बड़ी माता, छोटी माता, तीव्र दाह, दुर्गंधयुक्त फोड़े, नेत्र रोग और शीतल जनित सभी प्रकार के दोष शीतला माता की आराधना, पूजा से दूर हो जाएं, ऐसी प्रार्थना की जाती है। 

ठन्डे जल और बासी  भोजन का भोग 
इस पूजन में शीतल जल और बासी भोजन का भोग लगाने का विधान है। शीतलजनित व्याधि से पीड़ितों के लिए यह व्रत हितकारी है। यह व्रत जहां मनुष्य को आध्यात्मिक रूप से मजबूत करता है, वहीं शारीरिक और मानसिक रोगों को दूर करना भी इसका उद्देश्य होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह दिन कई प्रकार के संदेश देता है।  

दिल्ली के विधायकों की हुई बल्ले बल्ले..! छप्पर फाड़ कर बढ़ी सैलरी,जानें अब कितना हुआ वेतन..

शीतला माता का वाहन व धारण की गयी सामग्री का महत्त्व 
स्कंद पुराण में शीतला देवी शीतला का वाहन गर्दभ बताया है। इनके हाथों में कलश, सूप, मार्जन (झाडू) तथा नीम के पत्ते धारण हैं। इन बातों का प्रतीकात्मक महत्व होता है। चेचक का रोगी व्यग्रतामें वस्त्र उतार देता है। सूप से रोगी को हवा की जाती है, झाडू से चेचक के फोड़े फट जाते हैं। नीम के पत्ते फोडों को सड़ने नहीं देते। रोगी को ठंडा जल प्रिय होता है अत:कलश का महत्व है। गर्दभ की लीद के लेपन से चेचक के दाग मिट जाते हैं। शीतला-मंदिरों में प्राय: माता शीतला को गर्दभ पर ही आसीन दिखाया गया है।

राजस्थान में नए जिलों के लिए इंतजार और बढ़ा... रिपोर्ट देने वाली कमेटी के कार्यकाल में इजाफा
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments