ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 में कांटेदार मुकाबला , शेयर बाजार खुलते ही क्रैश...मंदी में कारोबार

राजनीति

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 में कांटेदार मुकाबला , शेयर बाजार खुलते ही क्रैश...मंदी में कारोबार

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

शेयर बाजार के लिए आज का दिन अहम रहने वाला है। देशभर की 543 सीटों के लिए आज वोटों की गिनती जारी है। सोमवार को बाजार 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ था। यह देखा जाना बाकी है कि आज क्या होता है।लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 के खुलने के बाद शेयर बाजार में मंदी के साथ शुरुआती सत्र में सेंसेक्स में 1667 अंक और निफ्टी में 500 अंकों की गिरावट आई है। चुनाव नतीजों के दिन सेंसेक्स, निफ्टी, सोना-चांदी के साथ-साथ डॉलर के मुकाबले रुपये के बारे में अपडेट मिलता है। 

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 पर शेयर बाजार के निवेशकों की नजर बनी हुई है। एग्जिट पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली एडीए बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। चुनाव नतीजों से एक दिन पहले शेयर बाजार ने 3 साल में 2500 अंकों की सबसे बड़ी छलांग लगाई, साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी ऐतिहासिक शिखर पर पहुंच गए। आपको बता दें कि इंडिया वीआईएक्स इंडेक्स में तेजी रही है, जो बाजार में उठापटक बढ़ने का संकेत देता है।

सेंसेक्स 1667 अंक और निफ्टी 500 अंक लुढ़का
शेयर बाजार खुलते ही बड़ा क्रैश हो गया है। सेंसेक्स पिछले बंद के मुकाबले 1,667 अंक गिरकर 74,800 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 500 अंकों की गिरावट के साथ 22725 के स्तर पर खुला।

शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत: सेंसेक्स में तेजी, निफ्टी गिरावट के साथ खुला
लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 की शुरुआत सुस्त नोट पर हुई है। 4 जून, 2024 को सेंसेक्स 76468 के पिछले बंद के मुकाबले 183 पॉइंट ऊपर 76285 पर खुला। वहीं निफ्टी आज 23263 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 23179 के स्तर पर खुला है।

शेयर बाजार के शुरुआती सत्र में निफ्टी के सभी क्षेत्रीय सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। शुरुआती कारोबार में सन फार्मा, ब्रिटानिया, नेस्ले, एचयूएल, सिप्ला, एशियन पेंट्स और डॉक्टर रेड्डीज के शेयर बढ़त में रहे। दूसरी ओर अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, एसबीआई, ओएनजीसी, लार्सन, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट रही।

जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, एशियन पेंट्स, टीसीएस, एचसीएल, इन्फोसिस, विप्रो, कोटक महिंद्रा, इंजीनियर्स इंडिया, एचडीएफसी, प्राज इंडस्ट्रीज, अशोक लीलैंड, फिनोलेक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, ओएनजीसी और इरकॉन इंटरनेशनल शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले शेयर बाजार में 3 साल की तेजी
लोकसभा चुनाव परिणाम आने से एक दिन पहले शेयर बाजार ने तीन साल में एक दिन की सबसे बड़ी छलांग दर्ज की। जिसमें सेंसेक्स 2500 अंक उछला और निफ्टी भी 733 अंक उछला। अडानी ग्रुप और रिलायंस ग्रुप के शेयरों में तेजी रही। उधर सोना चांदी में कुल मिलाकर नीरस माहौल था।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments