ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में बंपर वोटिंग...किसकी लगेगी लाॅटरी

राजनीति

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में बंपर वोटिंग...किसकी लगेगी लाॅटरी

राजनीति//Delhi/New Delhi :

निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 57.34 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 67.64 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव में 65.23 प्रतिशत, कर्नाटक में 68.85 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 64.02 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र थे।

देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 62 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में छिटपुट हिंसा की सूचना मिली हैं। निर्वाचन आयोग के रात नौ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक असम में सबसे अधिक 75.53 प्रतिशत मतदान हुआ, गोवा में 74.47 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 73.93 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम 54.54 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, बिहार में 56.55 प्रतिशत और गुजरात में 56.98 प्रतिशत मतदान हुआ. कुल मतदान प्रतिशत करीब 61.89 फीसदी रहा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर के रानीप इलाके में निशान स्कूल में अपना वोट डाला। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के नाराणपुरा इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। ये दोनों गांधीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उद्योगपति गौतम अडाणी और आध्यात्मिक नेता मोरारी बापू ने भी गुजरात में अपना वोट डाला।
निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 57.34 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 67.64 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव में 65.23 प्रतिशत, कर्नाटक में 68.85 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 64.02 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र थे और 18.5 लाख अधिकारियों द्वारा संचालित 1.85 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए गए। पहले और दूसरे चरण में कुल मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत और 66.71 प्रतिशत दर्ज किया गया था।
तीसरे चरण में 10 मंत्रियों की किस्मत दांव पर...
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के गांधीनगर से बीजेपी उम्मीदवार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, गुजरात के पोरबंदर से बीजेपी उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के गुना से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, महाराष्ट्र के रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल, उत्तर प्रदेश के आगरा से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, कर्नाटक के धारवाड से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, गुजरात के राजकोट से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नाईक, उत्तर गोवा से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री भगवंत खूबा, कर्नाटक के बीदर से भाजपा उम्मीदवार
केंद्रीय मंत्री देवु सिंह चैहान, गुजरात के खेड़ा भाजपा उम्मीदवार

4 पूर्व मुख्यमंत्री भी चुनावी मैदान में
विदिशा से मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चैहान
राजगढ़ से मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह
रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे
हावेरि से कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई

गुजरात में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस चरण में भाजपा के लिए काफी कुछ दांव पर हैं क्योंकि पिछले चुनाव में उसने गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों की अधिकतर सीटों पर जीत हासिल की थी। तीसरे चरण में लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 543 सीटों में से पहले दो चरण में 189 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। अगले चार चरण में 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments