लोकसभा चुनाव 2024: ख़त्म हुए सातवें चरण के चुनाव भी , अब सबको नतीजों का इंतज़ार

चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024: ख़त्म हुए सातवें चरण के चुनाव भी , अब सबको नतीजों का इंतज़ार

चुनाव//Rajasthan/Jaipur :

लोकसभा चुनाव 2024 , सातवां चरण : 

लोकसभा चुनाव 2024 सातवें चरण का मतदान: लोकसभा चुनाव 2024 का सातवां चरण 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों पर शुरू हुआ। इन राज्यों से कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। आज सातवें चरण में पंजाब की 13, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान संपन्न हुआ । इसी चरण के साथ लोकसभा चुनाव खत्म हुए । चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

जानिए कहां और कितना मतदान


बिहार में 42.95 प्रतिशत

चंडीगढ़ में 52.61 प्रतिशत

हिमाचल प्रदेश में 58.41 प्रतिशत

झारखंड में 60.14 फीसदी

ओडिशा में 49.77 प्रतिशत

पंजाब में 46.38 प्रतिशत

उत्तर प्रदेश में 46.83 प्रतिशत

पश्चिम बंगाल में 58 प्रतिशत

पीएम मोदी समेत ये दिग्गज हैं मैदान में
वाराणसी में भी सातवें चरण में मतदान होगा। इस सीट से पीएम मोदी चुनाव लड़ रहे हैं।  कांग्रेस ने उनके खिलाफ अजय राय को मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री इस सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। गोरखपुर सीट से अभिनेता रवि किशन मैदान में हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य के खिलाफ खड़ा किया गया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर सीट से, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट से, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर से, हरसिमरत कौर बादल बठिंडा से, लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों के अलावा ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों पर सातवें चरण में मतदान था । इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की छह सीटों पर उपचुनाव हुए । इस चरण में पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। 

2019 के आंकड़ों पर नजर डालें तो बिहार में जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है, वो सभी एनडीए के खाते में गई हैं. यूपी में पूर्वांचल में 13 सीटों पर वोटिंग हुई , 2019 में एनडीए को 11 सीटें मिली थीं, जबकि समाजवादी पार्टी-बीएसपी गठबंधन को सिर्फ दो सीटें मिली थीं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments