भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
देखिए... कैसे घूमती है धरती ! अंतरिक्ष से कैद किया गया नजारा

अजब-गजब

देखिए... कैसे घूमती है धरती ! अंतरिक्ष से कैद किया गया नजारा

अजब-गजब///Washington :

आपने हमेशा ही सुना होगा कि पृथ्वी गोल है और ये अपनी धुरी पर लगातार घूमती रहती है। ये बात सुनी तो सबने है, लेकिन आपने देखा कभी नहीं होगा। चलिए आज धरती के घूमने का वीडियो और सबूत भी आपको दिखाते हैं।

आपने बचपन से ही किताबों में पढ़ा होगा कि धरती गोल है और ये अंतरिक्ष में लगातार घूमती रहती है। ये अपनी धुरी पर भी घूमती है और सूर्य का चक्कर लगाते वक्त भी आगे बढ़ती रहती है। ये ऐसी खगोलीय घटना है, जिसे हमने कभी अपने आंखों से नहीं देखा है न ही महसूस किया है। हालांकि अब इससे जुड़े हुए वीडियो जरूर सामने आने लगे हैं, जिनमें आप पृथ्वी को घूमते हुए देख सकते हैं। यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

 

आपने धरती को गोल-गोल घूमते हुए देखा कभी नहीं होगा। तो चलिए आज धरती के घूमने का वीडियो और सबूत भी आपको दिखाते हैं। अंतरिक्ष में इंसान के कदम पड़ने के बाद वो अंतरिक्ष के रहस्यों का उद्घाटन करते हुए तमाम वीडियो हमें इंटरनेट पर दिख जाते हैं। ऐसा ही एक धरती के रोटेशन का टाइमलैप्स वीडियो हम आपको दिखा रहे हैं। इसमें आप पेड़-पौधों और झील के साथ धरती को घूमता देख सकते हैं।

देखिए, कैसे घूमती है हमारी धरती!
धरती के रोटेशन वाले वीडियो को 19 जुलाई 2020 में क्रेटर नेशनल पार्क में कैद किया गया था। इसमें एक कैमरे को स्टेब्लाइज कर पूरे रोटेशन को कैप्चर किया गया। विज्ञान और खासकर स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए वीडियो काफी खास है। वीडियो को बनाने के लिए कैमरे को एक मोटर से कंट्रोल की गई रिग में फिक्स किया गया। अब मिल्की वे जैसे-जैसे घूम रहा था, उसका मूवमेंट इस कैमरे में कैद होता गया। इसमें तारे फिक्स हैं, लेकिन धरती पेड़-पौधों और पानी के साथ घूमती दिख रही है।
अद्भुत है वीडियो 
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वीडियो को शेयर किया गया है। इसके साथ कैप्शन दिया गया है ‘ धरती अंतरिक्ष में घूमती हुई।’ वीडियो पर लोगों ने कमेंट करना शुरू कर दिया और कहा कि ये बहुत खूबसूरत है। वहीं एक यूजर ने तो ये भी मजाक किया दृ इसीलिए मुझे दिनभर चक्कर आते रहते हैं। आपको ये वीडियो कैसा लगा?

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments