जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
ओडिशा के बालासोर में हुआ भयंकर ट्रेन हादसा..पटरी से उतरी कई बोगियां, 50 यात्रियों की मौत 

ओडिशा के बालासोर में हुआ भयंकर ट्रेन हादसा

दुर्घटना

ओडिशा के बालासोर में हुआ भयंकर ट्रेन हादसा..पटरी से उतरी कई बोगियां, 50 यात्रियों की मौत 

दुर्घटना//Odisha/Bhubaneswar :

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई है।  वहीं 350 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से अब से कुछ देर पहले अधिकारियों ने ये अपडेट दी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मरने वालों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।  गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2 लाख रुपये और कम जख्मी हुए लोगों को 50 हजार रुपये बतौर मुआवजा दिए जाएंगे। 

कैसे हुई दुर्घटना 
शालीमार (हावड़ा) से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस की 10 से 12 बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसा शुक्रवार, 2 जून को शाम करीब 7 बजकर 20 मिनट पर बहनागा स्टेशन के पास हुआ है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद घायल लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए 50 से ज्यादा एंबुलेंस भेजी गईं। वहीं रेस्क्यू के लिए NDRF और दूसरे राहत बलों को तैनात किया जा रहा है। बालासोर जिला प्रशासन ने फंसे लोगों के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया है- 06782 262286.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में घायल 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया है।  वहीं, जिले के अलग-अलग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में फिलहाल 132 लोगों को भर्ती किया गया है।  रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 30 लोगों की हालत गंभीर है।  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक और विशेष राहत आयुक्त को तुंरत घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है। 

 वहीं, रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने समाचार एजेंसियों को बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिरेल होने के कुछ देर बाद विपरीत दिशा से एक और ट्रेन आ रही थ। यशवंतपुर से हावड़ा जा रही ट्रेन (02864) पहले से डिरेल बोगियों से टकरा गई और उसकी भी चार बोगियां पटरी से उतर गई। 

हादसे में फंसे लोगों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने एक वीडियो जारी कर बताया कि बालासोर (बालेश्वर) के डीएम और एसपी घटनास्थल पर पहुंच चुके है। 15 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां वहां पहुंची है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मीडिया को बताया कि वे कल सुबह घटनास्थल पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी पहली चिंता है लोगों की जान बचाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि वे ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे से दुखी हैं. पीएम ने लिखा, 

"दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ है।  उम्मीद है कि घायल लोग जल्द ठीक होंगे।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात करके स्थिति की जानकारी ली।  घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद की जाएगी। "

 

 

हादसे के बाद इस रूट की 6 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई। वहीं चार ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments