आज है विक्रम संवत् 2080 के माघ मास (माह) की पूर्णिमा सायं 05:59 बजे तक यानी शनिवार 24 फरवरी 2024
मध्य प्रदेश चुनाव: भाजपा के 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी: 7 सांसदों को टिकट, कैलाश विजयर्गीय पर भी दांव

राजनीति

मध्य प्रदेश चुनाव: भाजपा के 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी: 7 सांसदों को टिकट, कैलाश विजयर्गीय पर भी दांव

राजनीति//Madhya Pradesh/Bhopal :

मध्यप्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें सात सांसदों का भी नाम है। इन 7 में से 3 केंद्र सरकार में मंत्री हैं।

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी ने 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है। इनमें कई चैंकाने वाले नाम हैं। पार्टी ने सात सांसदों को उम्मीदवार बनाया है। इनमें से तीन केंद्रीय मंत्री हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और फगन सिंह कुलस्ते को बीजेपी ने टिकट दिया है। तोमर दिमनी से, प्रह्लाद पटेल नरसिंहपुर और कुलस्ते निवास सीट से चुनाव लड़ेंगे।
इनके अलावा पार्टी ने 4 सांसदों उदय प्रताप सिंह को गाडरवारा, राकेश सिंह को जबलपुर पश्चिम, गणेश सिंह को सतना और रीती पाठक को सीधी से उम्मीदवार बनाया है। इनमें से ज्यादातर नेता अपनी लोकसभा सीट पर कई बार से जीत दर्ज करते आ रहे हैं। इंदौर 1 से बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है। विजयवर्गीय को मैदान में उतारने के फैसले से माना जा रहा है कि इंदौर-3 सीट से उनके विधायक बेटे को इस बार पार्टी टिकट नहीं देगी। प्रह्लाद सिंह को उनके भाई का टिकट काटकर नरसिंहपुर से उतारा गया है। कांग्रेस नेता कमलनाथ की छिंदवाड़ा सीट से बीजेपी ने विवेक बंटी साहु को उम्मीदवार बनाया है। इमरती देवी को डबरा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। बीजेपी 230 में से 78 सीटों के नाम घोषित कर चुकी है। बचे 152 सीटों पर भी चैंकाने वाले नाम हो सकते हैं। बीजेपी ने 17 अगस्त को मध्य प्रदेश के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। सागर जिले की देवरी विधानसभा से बृजबिहारी पटेरिया को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है। पटेरिया पिछले साल दिसंबर में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। 
केंद्रीय चुनाव समिति की 13 सितंबर को हुई बैठक 
बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की 13 सितंबर को बैठक हुई थी। इस बैठक में नामों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद से ही लिस्ट का इंतजार था। मध्य प्रदेश में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। यहां मुख्यतौर पर सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस से है। दोनों ही पार्टियां लगातार राज्य में कैंपेन चला रही हंै।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments