जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
रेडियो की जादुई आवाज हुई खामोश, 91 वर्ष के अमीन सयानी ने कहा अलविदा 

91 वर्ष के अमीन सयानी ने कहा अलविदा 

श्रद्धांजलि

रेडियो की जादुई आवाज हुई खामोश, 91 वर्ष के अमीन सयानी ने कहा अलविदा 

श्रद्धांजलि//Maharashtra/Mumbai :

रेडियो की दुनिया में आवाज के जादूगर कहे जाने वाले रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी का निधन हो गया है।  भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहलाने वाले अमीन सयानी ने 91 साल में अंतिम सांस ली। उनके बेटे रजिल सयानी ने उनके पिता की मौत के बारे में जानकारी दी |

रेडियो के शौकीन लोगों के कानों में आज भी सयानी की आवाज में नमस्कार भाइयो और बहनो, मैं आपका दोस्त अमीन सयानी बोल रहा हूं गूंजता है। कार्यक्रम ‘बिनाका गीतमाला’ ने उन्हें काफी लोकप्रियता दिलाई। उनका जन्म 21 दिसंबर, 1932 को मुंबई में हुआ था।

हॉस्पिटल ले जाते हुए खामोश हुई जादुई आवाज

अमीन सयानी को 1952 में शुरू हुए बिनाका गीतमाला से लोकप्रियता मिली थी। उन्होंने रेडियो पर लगभग 54,000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और कम्पेयर किए थे। 19000 स्पॉट या जिंगल में भी उनका आवाज सुनाई दी थी।  
अमीन सयानी की मौत से उनका परिवार काफी सदमे में है।  एक रिपोर्ट के अनुसार उनके बेटे रजिल सयानी ने उनके पिता की मौत के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अमीन सयानी को बीते दिन हार्ट अटैक आया था। जिसके बाद उनकाे एचएन रिलायंस हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन रास्ते में ही उनका निधन हो गया था। 

कल होगा अंतिम संस्कार 

अमीन सयानी को कल यानी 22 फरवरी को अंतिम संस्कार किया जायेगा। उनके कुछ रिश्तेदार अंतिम दर्शन के लिए मुंबई आने वाले हैं। वहीं अमीन के अंतिम दर्शन को लेकर जल्द ही ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी हो सकती है। 

फिल्मों में भी बने थे एनाउंसर
सयानी ने कई हिंदी फिल्मों में भी रेडियो एनाउंसर के तौर पर काम किया था। जिसमें भूत बंगला , तीन देवियां, बॉक्सर जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। 


प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया शोक 

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘रेडियो पर अमीन सयानी की मखमली आवाज में एक आकर्षण और गर्मजोशी थी जिससे उन्‍होंने हर पीढ़ी के लोगों को अपना बना लिया। अपने काम के जरिए, उन्होंने भारतीय प्रसारण में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपने श्रोताओं के साथ बहुत ही मधुर संबंध स्‍थापित किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार, प्रशंसकों और सभी रेडियो प्रेमियों के प्रति संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।’’

रेडियो की दुनिया के बादशाह थे अमीन

अमीन सयानी ने रेडियो की दुनिया में अपना बहुत नाम बनाया। उनकी आवाज का हर कोई दीवाना था। उन्होंने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो मुंबई से की थी। वहीं उनके भाई हमीद सयानी (Hamid Sayani) ने उन्हें यहां इंट्रोड्यूस कराया था।  उन्होंने 10 सालों तक इंग्लिश प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेंट किया।  इसके बाद उन्होंने भारत के ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अपनी एक भूमिका निभाई थी। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments